Home हिंदी भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने के लिए पंजाबी गाने बजा रहा चीन

भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने के लिए पंजाबी गाने बजा रहा चीन

681
0

नई दिल्ली : चीन अपनी चालाकी से बाज नहीं आ रहा है. LAC पर भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने के लिए चीन इन दिनों पंजाबी गानों का सहारा ले रहा है. चीन ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के फिंगर-4 क्षेत्र में लाउडस्पीकर लगाए हैं और उन पर लगातार पंजाबी गाने चलाए जा रहे हैं. हालांकि एक्सपर्ट कहते है कि, चीन ने 1962 में जिस रणनीति को अपनाया था, अब फिर से उसी पर काम कर रहा है. चीनी सेना के सैन्‍य रणनीतिकार सुन जू ने छठवीं शताब्‍दी ईसा पूर्व में अपनी बहुचर्चित किताब ‘आर्ट ऑफ वॉर’ में लिखा है कि सबसे अच्‍छा युद्ध कौशल वह होता है जो बिना लड़े ही जीत लिया जाए.

चीन ने यह कदम भारतीय सेना की मुस्तैदी को देखते हुए उठाया है, ताकि सैनिकों का ध्यान इस माध्यम से भटकाने की कोशिश की जाए. बता दे कि भारतीय सेना फिंगर-4 के नजदीक ऊंची पहाड़ियों से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की गतिविधियों पर नजर रखे हुए है. सूत्रों के मुताबिक, चीनी सेना ने जिस पोस्ट पर लाउडस्पीकर लगाए हैं, वह भारतीय सैनिकों की निगरानी में है.

38,000 वर्ग किमी भूमि पर कब्जा
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 15 सितंबर को संसद में बताया था कि चीन ने लद्दाख में लगभग 38,000 वर्ग किमी भूमि पर अनधिकृत कब्जा किया हुआ है, जो द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन है. चीन द्वारा बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती 1993 और 1996 के समझौते का पूरी तरह से उल्लंघन है. राजनाथ ने यह भी कहा था कि 1963 में एक तथाकथित सीमा-समझौते के तहत, पाकिस्तान ने पीओके की 5,180 वर्ग किमी भारतीय भूमि चीन को सौंप दी थी.——————
ये भी पढ़ें-

पीएम मोदी का जन्मदिन आज : राष्ट्रपति कोविंद, राहुल गांधी सहित अनेकों ने की दीर्घायु की कामना
नागपुर में अब अगले चार शनिवार, रविवार जनता कर्फ्यू
नागपुर का एलएडी चौक मेट्रो स्टेशन यात्री सेवा के लिए तैयार
नागपुर के सीताबर्डी में अतिक्रमण पर चली जेसीबी, हुआ सफाया


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here