Home हिंदी नागपुर का एलएडी चौक मेट्रो स्टेशन यात्री सेवा के लिए तैयार

नागपुर का एलएडी चौक मेट्रो स्टेशन यात्री सेवा के लिए तैयार

952
  • एक्वा लाईन मार्ग पर और एक मेट्रो स्टेशन पूर्ण
  • एक्वा लाईन मार्ग पर आठवा मेट्रो स्टेशन तयार
  • लॉक डाऊन के दौरान महा मेट्रो के चार और एक्वा
  • लाइन पर आठवां मेट्रो स्टेशन तैयार

नागपुर : एक्वा लाईन पर एलएडी चौक मेट्रो स्टेशन यात्री सेवा के लिए तैयार हो चुका है. उल्लेखनीय है कि एलएडी चौक एक्वा लाइन का आठवां मेट्रो स्टेशन है. सीताबर्डी इंटरचेंज से लोकमान्य नगर के बीच इस मार्ग पर कुल 11 स्टेशन प्रस्तावित है. जिनमें लोकमान्य नगर, बंसी नगर, वासुदेव नगर, रचना रिंग रोड, सुभाष नगर, अंबाझरी लेक व्यू, एलएडी स्क्वेयर, शंकर नगर, इंस्टीट्यूट आॅफ इंजीनियर्स, झांसी रानी चौक और सीताबर्डी इंटरचेंज स्टेशन शामिल है.

कोविड के संक्रमण के कारण से शहर में मेट्रो बंद होने के बावजूद महा मेट्रो प्रशासन ने निर्माण कार्य की रफ्तार को बरकरार रखा है. इसी वजह से आॅरेंज और एक्वा लाईन के कुल चार मेट्रो स्टेशन यात्री सेवा के लिए तैयार हो चुके है. अभी यात्री सेवा के लिए तैयार मेट्रो स्टेशनों में आॅरेंज लाइन के रहाटे कॉलोनी और अजनी चौक व एक्वा लाईन पर बंसी नगर और एलएडी चौक मेट्रो स्टेशन तैयार हुए है.

एक्वा लाईन के 11 मेट्रो स्टेशनों में से लोकमान्य नगर, वासुदेव नगर, सुभाष नगर, इंस्टीट्यूट आॅफ इंजीनियर्स, झांसी रानी चौक और सीताबर्डी ऐसे कुल 6 मेट्रो स्टेशनों से यात्री सेवा इसके पहले ही शुरू हो गई है.

एलएडी चौक मेट्रो स्टेशन की विशेषता
एलएडी चौक मेट्रो स्टेशन का निर्माण 4466.33 वर्ग मीटर क्षेत्र में किया गया है. इस स्टेशन के दोनों ओर प्रवेश और निकासी की व्यवस्था की गई है. ग्राउंड लेवल, कॉनकोर्स लेवल और प्लॅटफॉर्म ऐसी तीन मंजिÞलें है. दूसरी मंजिÞल पर कॉनकोर्स लेवल पर टिकट काउंटर व कंट्रोल रूम बनाए गए है. स्टेशन की छत पर सौर उर्जा पैनल लगाए गए है. पैनल से बिजली सीधी ग्रीड में पहुंचेगी. यह बिल्डिंग बायो डायजेस्टर से सुसज्ज है. एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा यहां पर उपलब्ध है.