Home National कौन होगा सीबीआई का अगला डायरेक्टर? पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कमिटी...

कौन होगा सीबीआई का अगला डायरेक्टर? पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कमिटी आज मीटिंग में ले सकती है फैसला

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के अगले डायरेक्टर की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली समिति की आज बैठक होनी है. इस समिति में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी और भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक समिति, मोस्ट सीनियर बैचों (1984-87) के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों को अगला सीबीआई चीफ बनाएगी.

असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी और राष्ट्रीय जांच एजेंसी के डायरेक्टर जनरल वाईसी मोदी, सीमा सुरक्षा बल के गुजरात कैडर के डायरेक्टर जनरल राकेश अस्थाना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के हरियाणा कैडर के डायरेक्टर जनरल एसएस देसवाल सीबीआई चीफ की इस लिस्ट में सबसे आगे हैं.

बता दें कि जांच एजेंसी के डायरेक्टर का पद फरवरी में आरके शुक्ला के रिटायरमेंट के बाद से ही खाली पड़ा हुआ है. आरके शुक्ला के रिटायर होने से लेकर फुल टाइम चीफ की नियुक्ति तक कार्यभार संभालने का जिम्मा सीबीआई के सीनियर मोस्ट एडिशनल डायरेक्टर प्रवीण सिन्हा को सौंपा गया है. जब तक अगले सीबीआई डायरेक्टर के नाम की घोषणा नहीं हो जाती, तब तक सीबीआई चीफ का पद संभालना प्रवीण सिन्हा की रिस्पॉन्सिबिलिटी है.

100 से ज्यादा अधिकारियों पर होगा विचार

1985 बैच के आईपीएस अधिकारियों में- उत्तर प्रदेश के डीजीपी एचसी अवस्थी, केरल के डीजीपी लोकनाथ बेहरा, रेलवे सुरक्षा बल के डीजी अरुण कुमार और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के डीजी एसके जायसवाल भी शामिल हैं. समिति द्वारा 1984-87 बैचों के कुल 100 से ज्यादा अधिकारियों पर विचार किया जाएगा.

कानून कहता है कि समिति, सीबीआई डायरेक्टर का चयन ‘भ्रष्टाचार विरोधी मामलों की जांच में वरिष्ठता, अखंडता और अनुभव के आधार पर’ चार मोस्ट सीनियर बैचों के आईपीएस अधिकारियों की लिस्ट से करेगी. सीबीआई डायरेक्टर के रूप में चुने जाने वाला अधिकारी कार्यभार ग्रहण करने वाली तारीख से लेकर कम से कम दो साल तक की अवधि के लिए पद ग्रहण करेगा.

चीफ की नियुक्ति तक प्रवीण सिन्हा संभालेंगे कार्यभार

दो साल पूरे करने के बाद आरके शुक्ला इस साल फरवरी में सीबीआई डायरेक्टर के पद से रिटायर्ड हो गए थे. सीबीआई में सीनियर मोस्ट एडिशनल डायरेक्टर प्रवीण सिन्हा फुल टाइम चीफ की नियुक्ति तक सीबीआई डायरेक्टर का कार्यभार संभाल रहे हैं.

Previous article12th exam । तीन तासांच्या परीक्षेऐवजी फक्त 90 मिनिटांच्या कालावधीत घेतली जाऊ शकते बारावीची परीक्षा!
Next articleCorona | लगातार कम हो रही संक्रमितों की संख्या, जानिए विदर्भ का हाल
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here