Home कोरोना स्वास्थ्य मंत्रालय | 70% स्वास्थ्यकर्मियों को दी गई कोरोना वैक्सीन, टीकाकरण का...

स्वास्थ्य मंत्रालय | 70% स्वास्थ्यकर्मियों को दी गई कोरोना वैक्सीन, टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च से

512
0
नई दिल्ली ब्यूरो : देश के कई क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों की संख्या में वृद्धि हुई है. हालांकि, देश में कोरोना टीकाकरण का काम भी जारी है. अब तक देश में 1 करोड़ 30 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन खुराक दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक 77 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है, जबकि 70 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन के दोनों डोज दिए जा चुके हैं.

शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक कुल 1,37,56,940 कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. स्वास्थ्यकर्मियों को अब तक 88,41,132 डोज दी गई है. जिसमें 66,37,049 स्वास्थ्यकर्मियों को पहली डोज लगाई है. 22,04,083 स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी डोज दी गई है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक अब तक 49,15,808 फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी गई है.

सरकारी अस्पताल में मिलेगी फ्री वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त में होगा. हालांकि निजी सेंटर्स/हॉस्पिटल्‍स में जाने पर वैक्‍सीन की कीमत चुकानी होगी. यह कीमत कितनी होगी, यह स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय तय करके बताएगा. टीकाकरण के इस चरण में 45 साल से ऊपर उम्र वाले वे लोग भी शामिल होंगे जिन्‍हें पहले से गंभीर बीमारियां हैं.

16 जनवरी से शुरू हुई कोरोना वैक्सीन की शुरुआत

मालूम हो कि देश में कोरोना की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी. अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को टीका लगाने की शुरुआत दो फरवरी से हुई थी. केंद्रीय स्‍वास्थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि टीकाकरण के 42वें दिन शुक्रवार को शाम छह बजे तक वैक्‍सीन की कुल 2,84,297 खुराक दी गई. इनमें से 1,13,208 लाभार्थियों को पहली जबकि 1,71,089 स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी खुराक दी गई.

Previous articleBeauty । पीएसआय पल्लवी जाधव ‘ग्लॅमऑन मिस इंडिया’ स्पर्धेच्या फर्स्ट रनर अप
Next article18 घंटे में पूरा किया 25.54 किलोमीटर के सिंगल लेन डांबरीकरण का कार्य
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here