Home Health Good News | चंडीगढ़ की तर्ज पर नागपुर शहर में बन रहा...

Good News | चंडीगढ़ की तर्ज पर नागपुर शहर में बन रहा है साइकिल ट्रैक

1042

नागपुर ब्यूरो : चंडीगढ़ की तर्ज पर अब नागपुर शहर में भी साइकिल प्रेमियों और साइकिल चालकों के लिए महानगर पालिका प्रशासन की ओर से साइकिल ट्रैक बनाया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि ग्रीन सिटी का तमगा लिए रहने वाले नागपुर शहर के लोग लंबे समय से साइकिल ट्रैक की मांग भी कर रहे थे.


मनपा प्रशासन ने हाल में शहर के सिविल लाइन्स इलाके से साइकिल ट्रैक बनाने की शुरूआत की है. सबसे पहले सिविल लाइन्स में स्थित मुख्यमंत्री बंगले के परिसर की सड़क पर साइकिल ट्रैक बनाया गया है. इसके बाद पूरे शहर में साइकिल ट्रैक बनाए जाने हैं. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर मनपा प्रशासन ने शहर के अमरावती रोड पर लॉ कॉलेज चौक से बोले पेट्रोल पंप चौक तक लंबा ट्रैक तैयार किया है. प्रशासन की ओर से यह बताया जा रहा है कि इसके बाद शहर के अन्य हिस्सों में और भी साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे.

नागपुर में हजारों लोग चलाते हैं साइकिल

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के बाद से ही शहर में सैकड़ों लोग रोजाना साइकिल से कार्यालयों के लिए जाते हैं. मनपा ने साइकिल ट्रैक बनाने के काम को आगे बढ़ाया है. शहर में इंडस्ट्रियल एरिया में काम करने वाले कर्मचारी, बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स साइकिल से स्कूल पहुंचते हैं. इसके अलावा भी शहर में कई लोग ऐसे हैं जो फिट रहने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए साइकिलिंग के ग्रुप भी बने है.

क्या कहते हैं साइकिल प्रेमी-

साइकिल को लेकर नागपुर में ट्रैक की दिक्कत है. मैं साइकिल चलता हूं. लेकिन शाम के समय इतना ट्रैफिक होता है कि साइकिल चलाना ही क्या पैदल सड़क पार करना भी मुश्किल है. साइकिल चलाने वालों के लिए अलग ट्रैक बनाने चाहिए.
– डॉ. अंबर ढवले

सरकार साइकिल को प्रोत्साहित करने की बात कह रही है. लेकिन साइकिल सवारों की सुरक्षा का क्या? नागपुर में जो लोग बाइक, कार नहीं चला पाते वे रिस्क लेकर साइकिल चलाते हैं. उनकी सुरक्षा के लिए कदम उठाए जाने चाहिए.
– डॉ. सुमित चौधरी


हर इलाके में अब बिना झंझट चला सकेंगे साइकिल


प्रतिदिन मैं साइकिल पर काम पर जाता हूं. शहर में यातायात नियमों का पालन कम होता है. इसलिए थोड़ा ध्यान से चलना पड़ता है. अगर शहर भर में इस तरह के साइकिल ट्रैक बन जाए तो सेफ्टी ज्यादा हो जाएगी.
– प्रतिक वर्मा

मैं अक्सर साइकिल का इस्तेमाल करता हूं. पिछले काफी समय से सुन रहा हूं कि नागपुर में भी साइकिल ट्रैक बनेंगे. अभी शुरूआत तो हुई है लेकिन इसमें अभी तेजी आनी चाहिए. अगर प्रशासन सच में साइकिल को बढ़ावा देना चाहता है तो इस दिशा में काम करे.
– हेमराज जीवतोड़े

Previous articleCovid-19| ये है नागपुर शहर में इमर्जिंग हॉटस्पॉट
Next articleEarthquak | ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और भारत के कई हिस्सों में आया तेज़ भूकंप
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).