Home हिंदी देशभक्ति : वो गाने, जिन्हें सुनते ही दिल में भर जाता है...

देशभक्ति : वो गाने, जिन्हें सुनते ही दिल में भर जाता है जोश

15 अगस्त 2020 को भारतीय स्वतंत्रता के 74 वर्ष पूरे होने जा रहे है। हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने के लिए बॉलीवुड गानों की एक सूची है। जोकि देशभक्ति से ओत-प्रोत है और आपको भावुक कर देगाl स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है, 1947 में इस दिन भारतीयों को अंग्रेजों से आजादी मिली थी। हमारे बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों ने हमें आजादी दिलाने के लिए औपनिवेशिक सत्ता के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

इस अवसर पर हमारे देश में कई विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें परेड, भारतीय ध्वज फहराना, देशभक्ति गीतों पर प्रदर्शन, भाषण इत्यादि शामिल हैं। हम स्वतंत्रता के 2020 में 74 वीं वर्षगांठ मनाएंगे। इस वर्ष COVID-19 महामारी के कारण उत्सव का एक अलग रूप हो सकता है क्योंकि हमें सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को बनाए रखना होगा। लेकिन हम अब भी उत्सव मना सकते हैं और इन देशभक्ति गीतों के साथ भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों को याद कर सकते हैं।

 

महाराष्ट्र राज्य के गढ़चिरोली जिले के सिरोंचा की रहनेवाली छात्रा रूपल महेश तिवारी की मधुर आवाज में सुनिए ‘ये वतन मेरे वतन’ ये प्यारा सा देशभक्ति गीत…

https://youtu.be/2XLe6_yWm-4

ऐ मेरे वतन के लोगों
प्रसिद्ध गायक लता मंगेशकर द्वारा लोकप्रिय देशभक्ति गीत ऐ मेरे वतन के लोगों में शहीदों की पीड़ा के बारे में बताया गया है। यह गीत 1963 में भारत-चीन युद्ध के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों की याद में बनाया गया था।

https://www.youtube.com/watch?v=M6q4jE9kJ1E

संदेशे आते हैं
संदेशे आते हैं 1997 की फिल्म बॉर्डर का एक देशभक्ति गाना है, जिसका निर्देशन जे. पी. दत्ता ने किया था। इस गाने को जावेद अख्तर ने लिखा था, इसे अनु मलिक ने संगीतबद्ध किया थाl रूपकुमार राठौड़ और सोनू निगम ने इस गाने को गाया था। यह गीत भारतीय सैनिकों के दर्द का वर्णन करता है और फिल्म की सफलता का एक बड़ा कारण था।

https://www.youtube.com/watch?v=pdgoZgvsAaA

जन गण मन
इस मौके पर बजाया जाने वाला हमारा राष्ट्रगान हम कैसे भूल सकते है। जन गण मन, भारत का राष्ट्रगान है जो मूलतः बंगाली में गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा लिखा गया था। भारत का राष्ट्रीय गीत वन्दे मातरम्‌ है। राष्ट्रगान के गायन की अवधि लगभग 52 सेकेण्ड है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here