Home हिंदी करवा चौथ : जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा की विधि, कोरोनाकाल...

करवा चौथ : जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा की विधि, कोरोनाकाल में रखें ये सावधानी

कोरोना काल में करवा चौथ का पावन पर्व आज बुधवार को मनाया जाएगा. अखंड सुहाग के निमित्त महिलाएं निर्जला व्रत रखेंगी. चंद्रोदय के बाद विधिपूर्वक पूजन करके अर्घ्य देंगी. परंपरा के अनुसार पति को चलनी से निहारने के बाद व्रत का पारण करेंगी.

हर सुहागिन के लिए प्रेम का प्रतीक करवा चौथ खासा मायने रखता है. लेकिन इस बार कोरोना कालखंड ने पर्व के प्रति आस्था, उल्लास को सीमित कर दिया है. इस का प्रभाव पारंपरिक पूजन, श्रृंगार, आभूषनो और कपड़ों पर दिख रहा है. संक्रमण का भय, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन और कोरोना के प्रसार ने पर्व की रौनक कम कर दी है. लेकिन महिलाएं परंपरा के अनुसार पूजन अर्चन करके कोरोना से अपने सुहाग की रक्षा की कामना करेंगी.

यूट्यूब पर सुनेंगी कथाएं: इस बार महिलाएं सामूहिक पूजा में शामिल न होकर यूटयूब, लाइव वीडियो कॉल में कथाएं सुनेंगी. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए इस तरह की सावधानी रखना बहुत जरूरी है.

करवा चौथ पूजा मुहूर्त
  1. पूजा समय शाम – शाम 6:04 से रात 7:19
  2. उपवास समय सुबह – शाम 6:40 से रात 8:52
  3. चौथ तिथि – सुबह 3:24 से 5 नवंबर सुबह 5:14 तक
  4. चंद्रमा का उदय – 4 नवंबर रात 8.16 से 8:52 तक
मेहंदी लगवाने की कीमतें बढ़ गईं

मेहंदी आर्टिस्ट नेहा ने बताया कि घर की बुकिंग अधिक है. पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कम लोग बाजार में हैं. घर पर बुलाकर मेहंदी लगवाने वालों की संख्या अधिक है. बुधवार को भी मेहंदी लगवाने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं आएगी.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here