Home हिंदी Chandrapur : खान दंपति गमलों में उगा रहे हैं हरी पत्तियों वाली...

Chandrapur : खान दंपति गमलों में उगा रहे हैं हरी पत्तियों वाली सब्जी

1024

अनु खान और रियासत खान की कोशिशें रंग लाई

चंद्रपुर ब्यूरो : कई लोग अपार्टमेंट में रहते है तो ये शिकायत करते है कि जमीन नहीं होने से वो सब्जी नहीं उगा पा रहे हैं. लेकिन चंद्रपुर के तुकुम में रहने वाले रियासत खान (खान सर) और अनु खान (खान मैडम) ने अपने फ्लैट के गमलों में ही अपने जरूरत की हरी सब्जियां उगाना शुरू कर दिया है.

खान दंपति अनु स्पोकन इंग्लिश एंड पर्सनालिटी डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट के संचालक भी है. अपने क्लासेस से समय निकालकर दोनों इन दिनों गमलों में अपने जरूरत की सब्जियां उगा रहे हैं.

“आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” से बात करते हुए खान दंपति ने बताया कि गमलों में सब्जी उगाना आसान काम है. इसके लिए मिट्टी को गमले में भर दें. गमलों में सीधे बीज बोकर सब्जी (जैसे भिंडी, पालक, मेथी, धनिया, आदि) लगानी हो उनमें बीजों को मिट्टी में मिलाकर फिर हल्का पानी लगाएं. आने वाले दिनों में पर्याप्त नमी बनाए रखें. घर हो या खेत गमलों की नियमित देखभाल करते रहें.

बैंगन,भिंडी, फूल गोभी, पत्तागोभी, टमाटर में सफ़ेद मक्खी सुं्डी की समस्या ज्यादा होती है. यदि पत्तियां हिलाने से हरे रंग के कीट/रस चूसने वाले कीट या बारीक़ सफ़ेद मक्खी दिखाई दे तो पौधों पर पानी की फुआर मारकर धुलाई करें या नीम कि पत्तियों को पानी में उबाल कर, उस पानी को ठंडा करके छानकर पौधों पर छिड़काव करें.

रियासत खान और नसीम खान

अब यदि आपको गमले में सब्जी की तैयार नर्सरी बैंगन, टमाटर, पत्ता गोभी, फूल गोभी, ब्रोकोली, मिर्च, शिमला मिर्च आदि में से कोई भी (जिसका मौसम हो) लगानी है तो उसका एक पौधा या बड़े गमले में एक से अधिक पौधे लगाकर उसमें पानी डालें तथा ध्यान रखें पानी गमले से बाहर निकलें, इसके लिए गमलों को लगभग दो इंच खाली रखें. पानी लगाने पर अगर पौधा गिर जाता है तो उसे सीधा खड़ा कर मिट्टी का सहारा दें.

खान दंपति ने अपने फ्लैट के गमलों में सब्जियां जैसे फूलगोभी, टमाटर, हरि मिर्च, हरा प्याज, लहसुन, धनिया, पुदीना, कड़ी पत्ता, पालक, मेथी आदि उगाई है.