Home हिंदी Nagpur : चांदी से जगमगाएगा आग्याराम देवी का दरबार

Nagpur : चांदी से जगमगाएगा आग्याराम देवी का दरबार

509
0

नागपुर ब्यूरो : नगरदेवी के रूप में प्रख्यात गणेशपेठ स्थित आग्याराम देवी का पूरा दरबार अब नए स्वरूप में चांदी से जगमगा उठेगा. चांदी के निज मंदिर में विराजित आग्याराम देवी के सिंहों का भी 31 किलो चांदी से नक्काशीदार ‘सिंह झरोखा’ साकार किया जा रहा है, जिससे दरबार की सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे. आग्याराम देवी मां के साथ ही आठ स्वरूपों के दर्शन भी श्रद्धालु कर सकेंगे.

श्री आग्याराम देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष व विधायक गिरीश व्यास ने बताया कि भक्तों द्वारा दान की गई चांदी से सिंह झरोखा का निर्माण रोकड़े ज्वेलर्स के राजेश रोकड़े तथा सारंग रोकड़े के नेतृत्व में किया जा रहा है. अनेक मंदिरों में बारीक नक्काशीदार काम करने वाले
कोल्हापुर के कलाकार राजाराम बापूसो पाटील, प्रमोद लोहार तथा अनिल सुतार मंदिर में ही सिंह झरोखा का निर्माण कर रहे हैं. सिंह झरोखा मेहराब की तरह होगा. चांदी के पत्र निज मंदिर में के दोनों ओर दो गजराज स्थापित किए जाएंगे. निज मंदिर में चांदी का 1 बड़ा और 4 छोटे गुंबद, 2 बड़े और 4 मध्यम तथा 19 छोटे कलश के अलावा 8 पिलर हैं.

आग्याराम देवी मां के दाएं और बांयें हिस्से में चांदी से मां के आठ स्वरूपों को दर्शाया जाएगा. संभवत: नागपुर का पहला मंदिर है जिसमें आग्याराम देवी मां की मूल प्रतिमा के साथ ही चांदी से साकार मां के आठ स्वरूपों के दर्शन श्रद्धालु कर सकेंगे.

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष कार्तिक पूर्णिमा पर 60 किलो चांदी से बना मां का निज मंदिर लोकार्पित किया गया था. कोरोना के कारण आग्याराम देवी मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश भले ही बंद हो, लेकिन मंदिर के गर्भगृह के द्वार खुले रहते हैं, ताकि श्रद्धालु मुख्य द्वार पर खड़े होकर दर्शन कर सके. सिंह झरोखा के निर्माण कार्य के चलते मंदिर के गर्भगृृह का द्वार मात्र दो दिन के लिये बंद रहेगा.

मां का दरबार साकार करने के लिए उपाध्यक्ष बाबा उर्फ सुरेश तिवारी, सचिव हरिओम अग्रवाल, कोषाध्यक्ष विकास पेटकर, पूर्व उपाध्यक्ष गिरजाशंकर अग्रवाल, विनोद आष्टीकर, रामचंद्र पिल्लारे, सलाहकार एड. आनंद गोरे,भैयाजी रोकड़े,आर्किटेक्ट सुरेश चिचघरे, महेश अग्रवाल के साथ ही चंदन गोस्वामी,पवन तिवारी का सहयोग प्राप्त हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here