Home हिंदी देश में पहली बार नागपुर में रेल मार्ग पर दौड़ेगी मेट्रो

देश में पहली बार नागपुर में रेल मार्ग पर दौड़ेगी मेट्रो

नागपुर महानगर को अन्य शहरों से जोड़ने के प्रोजेक्ट को राज्य मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

नागपुर ब्यूरो : देश में अबतक आपने मेट्रो को अपने ही रूट पर दौड़ते हुए देखा है. लेकिन पहली बार नागपुर में मेट्रो रेलवे के रूट पर दौडती हुई नजर आने वाली है. क्योंकि महाराष्ट्र राज्य सरकार ने ब्रॉडगेज मेट्रो के प्रोजेक्ट को आखिरकार मंजूरी प्रदान कर दी है. इस प्रोजेक्ट के माध्यम से नागपुर को आसपास के शहरों से जोड़ा जाएगा.

राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान कर दी. 333 करोड़ रुपए की इस परियोजना से नरखेड़, वर्धा, भंडारा, रामटेक जैसे शहर नागपुर महानगर से जुड़ेंगे. दावा किया गया है कि इस नई परियोजना के पहले चरण का काम 2031 में पूर्ण हो जाएगा.

उल्लेखनीय है कि इस संदर्भ में 2018 को सामंजस्य करार हुआ था. इस संदर्भ में राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष बुधवार को प्रस्ताव पेश हुआ. यह परियोजना महाराष्ट्र सरकार, केंद्र सरकार एवं महामेट्रो मिलकर साकार करेंगे. ‘केएफडब्ल्यू’ नामक संस्था से इसके लिए कर्ज लेने का फैसला कर इसकी जवाबदारी महामेट्रो पर डाली गई है. इसका लाभ नागपुर से नरखेड़, वर्धा, रामटेक व भंडारा जैसे शहर आने-जाने वाली यात्रियों को होगा. पहला चरण 2021 में आरंभ होकर 2031 में पूर्ण होगा. दूसरा चरण 2031 के बाद आरंभ होगा.

ये होंगे नए मार्ग
इस प्रोजेक्ट के तहत नागपुर-नरखेड़ 85. 53 किमी, नागपुर-वर्धा 78. 8 किमी, नागपुर-रामटेक 41. 6 किमी और नागपुर-भंडारा 62. 7 किमी के मार्ग बनाए जाएंगे. राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि महामेट्रो परियोजना की वजह से नरखेड़ एवं काटोल परिसर के विकास को गति मिलेगी. कई वर्षों से नागपुर को मेट्रो के माध्यम से अन्य शहरों को जोड़ने की मांग हो रही थी. उन्होंने इस संदर्भ में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से कई बार अनुरोध किया था. आज इस प्रयास को सफलता मिल गई.

ट्रेन की गती होगी 120 कि.मी. प्रति घंटा
महा मेट्रो की गाडी 120 कि.मी. प्रति घंटा से दौडगी. इसमें सभी सुविधायुक्त आधुनिक कोच लगेंगे. शुरुवात मे चार जगह से नागपुर को जोडने के लिए चार गाडीयो की सेवा रहेगी और धीरे-धीरे इसमें वृद्धी होगी और निश्चित अंतराल के बाद यह आठ तक जाएगी.

राज्य सरकार और भारतीय रेल का आभार
ब्रॉड गेज मेट्रो का प्रस्ताव आगे ले जाने में भारतीय रेल ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है. महा मेट्रोने भारतीय रेल और महाराष्ट्र सरकार का ब्रॉड गेज मेट्रो परियोजना को मंजूरी मिलने के लिए उनका आभार व्यक्त किया है.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here