Home हिंदी अब 30 फीसदी नौकरियां मिल रही है वर्क फ्रॉम होम के लिए

अब 30 फीसदी नौकरियां मिल रही है वर्क फ्रॉम होम के लिए

818

देश में कोरोना महामारी के बाद नई नौकरियों को लेकर मिल रहे संकेतों में काफी सुधार दिखना शुरू हो गया है. हालांकि अभी करीब 30 फीसदी नौकरियां वर्क फ्रॉम होम (work from home) की ही मिल रही हैं. नेशनल करियर सर्विस पोर्टल (national career service portal) के आंकड़ों के मुताबिक मौजूदा समय में करीब 57 हजार से ज्यादा नियोक्ता पूरे देश में 1.68 लाख नौकरियां दे रहे हैं. नौकरी मांगने वालों की संख्या 1.04 करोड़ है.

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के मुताबिक सितंबर महीने में देश भर में नई नौकरियों की 73,416 जगहों के लिए नियोक्ताओं ने आवेदन मांगे हैं. हालांकि पिछले महीने अगस्त में ये आकंड़ा 69,302 नौकरियों से जुड़ा हुआ था. जानकारी के मुताबिक मौजूद कुल नौकरियों में से ज्यादातर फ्रेशर्स या फिर कम अनुभव वाले लोगों के लिए ही हैं. सभी नौकरियों के पोस्ट में 0-3 साल के अनुभव से जुड़ी 50 फीसदी से ज्यादा पोस्ट देखने को मिल रही है. यही नहीं मौजूद कुल नौकरियों में से 50 हजार यानी करीब 30 फीसदी नौकरियां वर्क फ्रॉम होम की हैं. इनमें अलग -अलग शहरों में आईटी, बीपीओ और सेल्स से जुड़े काम के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

पोर्टल पर दी गई जानकारी के मुताबिक कुल एक्टिव नौकरियों में से सिर्फ 941 ही सरकारी नौकरियां हैं. वहीं करीब 10 हजार नौकरियां सिर्फ महिलाओं के लिए पोस्ट की गई हैं. आईटी और कम्युनिकेशन के क्षेत्र में 23600 नौकरियां, फाइनेंस और इश्योरेंस के क्षेत्र में 17300 और शिक्षा के क्षेत्र में 9 हजार से ज्यादा नौकरियां हैं. आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगस्त महीने में 216 नौकरियां थी वहीं सितंबर में 974 नई नौकरियां आईं. यूपी में कुल नौकरियां 1,196 हैं. वहीं बिहार में अगस्त में 670 और सितंबर में 203 नई नौकरियां आईं. कुल नौकरियां 879 हैं. दिल्ली की बात की जाए तो अगस्त में 267 और सितंबर में 595 नई नौकरियां देखी गईं. यहां कुल नौकरियां 1,112 हैं.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

Previous articleक्रिस गेल हॉस्पिटल में एडमिट, फूड पॉइजन से जूझ रहा है स्टार खिलाड़ी
Next articleनाबालिग आरोपियों को अर्धनग्न घुमाने के समर्थन में आगे आये युवा
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).