Home हिंदी आईएएस अफसर ने शेयर की स्कूलों की ऐसी तस्वीरें, आप भी देखते...

आईएएस अफसर ने शेयर की स्कूलों की ऐसी तस्वीरें, आप भी देखते रह जाएंगे

कोरोना काल (coronavirus) में पिछले आठ माह से स्कूल बंद हैं. जिसके खुलने का इंतजार सभी कर रहे है. लेकिन क्या आपने सोचा कि इस लॉक डाउन में स्कूल बंद पड़े होने से उनकी हालत कैसी होगी? सोशल मीडिया में एक्टिव आईएएस अफसर हर्षिका (@Harshik53316879) ने हाल में मध्यप्रदेश की कुछ स्कूलों की तस्वीरें शेयर की है. आप भी इन तस्वीरो को देखते रह जायेंगे.

हर्षिता ने शेयर की तस्वीरो में दिख रहा है कि विभिन्न स्कूलों को बच्चो की पसंद के हिसाब से रंग रोगन किया गया है. कहीं स्कूल गाड़ी जैसी नजर आ रही है तो कहीं पर रेल गाड़ी के डिब्बे जैसी.

15 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल

इसी बीच स्कूल खोलने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को गाइडलाइन जारी कर दी है. शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह निर्देश दिया है कि वे अपने प्रदेश की स्थिति देखते हुए स्वास्थ्य, स्वच्छता और सुरक्षा के लिए व्यवस्था करने का काम करें. मंत्रालय ने कहा है कि स्कूल क्रमबद्ध तरीके से ऐसी व्यवस्था करें कि विद्यार्थी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ स्कूल में क्लास कर सकें.

अभिभावक अब भी तैयार नहीं

अनलॉक 5 की गाइडलाइन आने के बाद कई राज्यों ने स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है, लेकिन अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं. अभिभावकों का कहना है कि वैक्सीन के बिना बच्चों को स्कूल भेजना उचित नहीं होगा यह बहुत ही असुरक्षित होगा. अभिभावकों का ऐसा मानना है कि स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन की उचित व्यवस्था संभव ही नहीं है. ऐसे में स्कूलों को खोलना कितना सही होगा यह अबतक बहस का मुद्दा है.

अनलॉक 5 की गाइडलाइन

आपको बता दें कि 30 सितंबर को अनलॉक 5 के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की थी, जिसमें यह कहा गया था कि 15 अक्तूबर के बाद स्कूलों को खोलने पर विचार किया जा सकता है. लेकिन साथ ही मंत्रालय ने यह भी कहा था कि आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी और किसी भी विद्यार्थी को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जायेगा. साथ ही जो बच्चे स्कूल आयेंगे उन्हें अभिभावकों से सहमति पत्र लाना होगा. स्कूलों को बच्चों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा और स्कूल में साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन की उचित व्यवस्था करनी होगी. सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा.


 

रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here