Home हिंदी World Heart Day : 29 सितंबर को इस वजह से मनाया जाता...

World Heart Day : 29 सितंबर को इस वजह से मनाया जाता है ‘वर्ल्ड हार्ट डे’

471
0
दिल (Heart) की सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जाता है. इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी. उस समय यह तय किया गया कि हर साल विश्व हार्ट दिवस सितंबर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा. लेकिन साल 2014 में इस खास दिन को मनाने के लिए 29 सितंबर की तारीख तय कर दी गई. आइये जानते है इस ख़ास दिन के बारे में नागपुर के प्रसिद्ध हृदयरोग शल्यचिकित्सक डॉ. आनंद संचेती, डॉ. इरशाद पठान और डॉ. शैलेन्द्र गांजेवार से. तीनों कहते है की स्वस्थ रहने के लिए दिल को स्वस्थ रखना बेहद जरुरी है.

Dr Anand Sancheti

हार्ट की नियमित जांच करें

डॉ. आनंद संचेती कहते है कि आमदिनों में भी हमने अपने हार्ट की केयर करना जरुरी होता है. कोविड के संक्रमण की वजह से आजकल खून में क्लॉट होने की शिकायते बढ़ रहीं है. उनकी सलाह है कि दिल के मरीजों ने नियमित जांच और दवा का सेवन करना चाहिए.

Dr. Irshad Pathan

अपने दिल से दोस्ती करें
कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. इरशाद पठान का कहना है कि सबसे पहले तो हमें अपने दिल से दोस्ती करनी चाहिए. नसों में रूकावट होने से हार्ट अटैक होता है. महिलाओ के मुकाबले में पुरुषो में समस्या ज्यादा है. खान पान पर ध्यान जरुरी है. साथ ही वजन पर भी कंट्रोल रखना चाहिए. कोरोना के पीरियड में सभी का ट्रेस बढ़ गया है. हार्ट के रोगी बढे है. ऐसे में अपने दिल की फिक्र करना जरुरी हो गया है.

Dr. Shailendra Ganjewar

व्यायाम नियमित करें
कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. शैलेन्द्र गांजेवार का कहना है कि आज वर्ल्ड हार्ट डे है. आज के समय में इसी बिमारी से सबसे ज्यादा मौतें होती है. लेकिन यदि आप व्यायाम नियमित करें, स्मोकिंग से परहेज करें और 40 की उम्र के बाद रेगुलर जांच करें तो इसे हार्ट की बिमारी से बचने की कोशिश माना जा सकता है.


इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरूक करना है. आज छोटी उम्र से लेकर बुजर्ग तक हृदय रोग (Heart disease) से पीड़ित देखे जा सकते हैं. हृदय रोग पूरे विश्व में आज एक गंभीर बीमारी के तौर पर उभर रहा है. भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है. वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, हार्ट संबंधी बीमारियों से हर साल करीब 18 मिलियन मरीजों की मौत होती है. इस साल वर्ल्ड हार्ट डे 2020 के लिए थीम ‘यूज हार्ट टू बीट कार्डियोवस्कुलर डिजीज (Use Heart to beat cardiovascular disease) रखी गई है.

सेहतमंद हार्ट के लिए लाइफस्टाइल में ये बदलाव करें –
  1. रोजाना जब तक पसीना न आ जाए कम से कम 30 मिनट व्यायाम या योग करें.
  2. वॉकिंग, साइकिलिंग करें .
  3. लिफ्ट की जगह सीड़ियों का इस्तेमाल करने की आदत डालें.
  4. रेगुलर अपना हार्ट चेकअप जैसे ईसीजी-ईको-टीएमटी-सीएटी करवाते रहें.
  5. खाने में फल और सलाद को जरूर शामिल करें.
  6. एल्कोहल का कम से कम इस्तेमाल करें.
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए 4 फूड्स

1. दूध (milk) : दूध कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको कैल्शियम का इस्तेमाल करना भी जरूरी है, आप एक गिलास दूध का इस्तेमाल रोज कर सकते हैं.

2. हरी सब्जियां (green vegetables) : हार्ट को हेल्दी रखने में सब्जियां अहम भूमिका निभाती हैं या यूं कहें कि हरी सब्जिया हार्ट के लिए फायदेमंद होती हैं. हरी सब्जियों में आप भिंडी, बैंगन, बींस का इस्तेमाल अधिक करें, ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद कर सकती हैं.

3. ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) : ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है. ड्राई फ्रूट्स में सबसे अधिक बादाम और अखरोट का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इनमें विटामिन और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. जो हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

4. फल (fruits) : हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको अधिक मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए, सेब और अमरूद हार्ट के लिए अच्छे माने जाते हैं. इनमें फाइबर, विटामिन के गुण पाए जाते हैं.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here