Home हिंदी जानकारी : गाय या भैंस किसके दूध में होता है ज्यादा फैट...

जानकारी : गाय या भैंस किसके दूध में होता है ज्यादा फैट और कैलोरी?

991
0

कई प्रकार के दूध हैं जिनमें से गाय का दूध और भैंस का दूध सबसे अधिक खपत किया जाता है. आपने गाय और भैंस दोनों का दूध पिया होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये दोनों प्रकार के दूध एक दूसरे से कैसे अलग हैं? क्या गाय के दूध में भैंस के दूध से ज्यादा कैलोरी होती है? ऐसे कई सवालो के जवाब यहां जानें. यह भी कि दोनों तरह के दूध में से किसमें होते हैं ज्यादा पोषक तत्व.

दूध एक कमाल की ड्रिंक है और इसे सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ एक संपूर्ण भोजन माना जाता है जो आपके शरीर को जरूरी है. यह कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज और वसा से भरपूर होने के चलते कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. दूध की कैल्शियम और विटामिन डी सामग्री शरीर को अधिक कुशलता से फैट बर्न और एक स्थिर वजन बनाए रखने में मदद करती है, जबकि इसका हेल्दी फैट लो ब्लड प्रेशर में मदद करते हैं.

गाय और भैंस के दूध में मुख्य फर्क ये है-

  1. गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में वसा की मात्रा कम होती है; इसलिए यह हल्का और आसानी से पचने वाला होता है.
  2. भैंस के दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है लेकिन गाय के दूध में पोटैशियम और सोडियम की मात्रा कम होती है इसलिए यह बच्चों के लिए अधिक उपयोगी होता है.
  3. भैंस का दूध गाय के दूध की तुलना में मलाईदार और गाढ़ा होता है. इसलिए, इसका उपयोग दही, पनीर, खीर, कुल्फियां घी जैसे भारी खाद्य पदार्थ बनाने के लिए किया जाता है. गाय के दूध का उपयोग रसगुल्ला, सेंडेश और रसमलाई जैसे चन्नफोर डेसर्ट बनाने के लिए किया जाता है.
  4. उच्च पेरोक्सीडेज गतिविधि (एंजाइम) के कारण भैंस का दूध प्राकृतिक रूप से लंबी अवधि के लिए संरक्षित किया जा सकता है. जबकि गाय के दूध का 1-2 दिनों के भीतर सेवन किया जाना चाहिए.
  5. गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और यह अंतर 10-11% तक होता है. इसमें मौजूद प्रोटीन के कारण बच्चों और बूढ़ों के लिए इसे पचाने में अधिक समय लगता है.
  6. प्रोटीन और वसा की मात्रा अधिक होने के कारण गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में अधिक कैलोरी होती है.
  7. गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में पानी की मात्रा अधिक होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है.
  8. प्राकृतिक रूप से नींद लाने की क्षमता गाय के दूध में अधिक होती है इसलिए यदि आप चैन से सोना चाहते हैं तो गाय का दूध पीकर सोएं.
  9. गाय के दूध से बना हुआ घी पित्त को शांत करता है और पाचन शक्ति बढ़ाता है वहीं भैंस के दूध से बना हुआ घी कफ बढ़ाता है.

ये भी पढ़ें-

नागपुर में अब अगले चार शनिवार, रविवार जनता कर्फ्यू
नागपुर का एलएडी चौक मेट्रो स्टेशन यात्री सेवा के लिए तैयार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here