Home हिंदी कपड़े और लकड़ी के बुरादे से खिलौना निर्माण कर आत्मनिर्भर बनीं शोभा...

कपड़े और लकड़ी के बुरादे से खिलौना निर्माण कर आत्मनिर्भर बनीं शोभा कुमारी

1037

रांची ब्यूरो : रांची की महिला उद्यमी शोभा कुमारी कपड़े और लकड़ी के बुरादे से खिलौना बनाने का काम पिछले कुछ वर्षों से कर रही है. इस काम के जरिए शोभा कुमारी खुद आत्मनिर्भर बनी है, साथ ही बीस से पच्चीस महिलाओं को भी काम से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बना रही हैं. डीडी न्यूज झारखण्ड ने इससे जुड़ा वीडियो भी ट्वीटर पर शेयर किया है.

रांची की रहने वाली शोभा कुमारी ने खिलौना बनाने के शौक को स्वरोजगार के रूप में तब्दील कर दिया। इसके पीछे उन्होंने जमकर मेहनत भी की. शोभा कुमारी ने खिलौना बनाने के लिए बकायदा राजस्थान और कोलकाता जाकर ट्रेनिंग भी ली है. जब इस काम में अच्छी कमाई होने लगी तो शोभा कुमारी अन्य महिलाओं को भी अपने साथ जोड़ने लगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वोकल फोर लोकल, आत्मनिर्भर भारत और खिलौना निर्माण में उद्यमियों के आगे आने के आह्वान से शोभा कुमारी काफी उत्साहित हैं. इनका कहना है कि पहले लोग विदेशी खिलौनों के प्रति ज्यादा रुझान रखते थे लेकिन जब से प्रधानमंत्री ने लोकल प्रोडक्ट को बढ़ावा देने की बात कही है तब से लोग इन हाथ से बनाये जाने वाले खिलौनों की मांग अधिक कर रहे हैं.

शोभा कुमारी के साथ जुड़ी महिलाएं भी आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा रही हैं. सेलिना कच्छप , प्रतिभा टोप्पो और निशा मेहता जैसी महिलाओं को दूसरे राज्यों में जाकर खिलौना बनाने का प्रशिक्षण नहीं लेना पड़ा. इन्हें रांची में ही शोभा कुमारी जैसी गुरु मिल गई. इन महिलाओं का कहना है कि हाथों में हुनर आने के साथ ही कमाई भी होने लगी है. जिसका लाभ उन्हें और घरवालों को मिल रहा है. शोभा कुमारी के हाथों से बनने वाले ये खिलौने बिल्कुल सजीव दिखते हैं. देश के अलावा अमेरिका और नीदरलैंड जैसे कई अन्य देशों से खिलौनों की डिमांड ने इन्हें अंतरराष्ट्रीय पहचान भी दिलाई है.

 


ये भी पढ़ें-
कोरोना चा संसर्ग टाळण्यासाठी ऑनलाइन क्लासेस अत्यंत गरजेचे
सोलर एनर्जी : वीजेची बिलं भरेनासी झाली, सौर ऊर्जेचा घ्या फायदा
सजना है मुझे : सोने के गहने खरीदने से पहले जान लीजिए नियम, रहेंगे टेंशन फ्री

Previous articleआईपीएल 2020 : मुंबई इंडियंस खिलाड़ियों के साथ दिखे अर्जुन तेंदुलकर
Next articleनागपुर मनपा आयुक्त ने ध्रुव पैथोलॉजी का लाइसेंस किया रद्द
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).