Home Azadi Ka Amrit Mahotsav खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के नए अध्यक्ष मनोज कुमार ने पदभार...

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के नए अध्यक्ष मनोज कुमार ने पदभार ग्रहण किया

नागपुर ब्यूरो: खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के नए अध्यक्ष मनोज कुमार ने शुक्रवार को पदभार ग्रहण किया I कार्यभार ग्रहण करने के बाद, उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के सपने को पूरा करना है और जमीनी स्तर पर अधिक से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम इकाइयों की स्थापना करके KVIC की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से देश में अतिरिक्त रोजगार के साथ-साथ स्वावलंबी भारत के निर्माण में अहम योगदान देना हैI केवीआईसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन पर काम करेगा, जिसके तहत हमारे युवा ‘नौकरी तलाशने वाले नहीं, अपितु नौकरी देने वाले’ बनें।

केवीआईसी में विशेषज्ञ सदस्य विपणन (मार्केटिंग) के रूप में कार्य कर चुके मनोज कुमार के पास विपणन और ग्रामीण विकास का व्यापक अनुभव है। वह मानते हैं कि देश में खादी की ‘एक मौन क्रांति’ चल रही है, जिसके नायक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। पिछले 8 वर्षों में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ‘खादी इंडिया’ ने जो लक्ष्य हासिल किए हैं वो अद्भुत हैं।

के.वी.आई.सी अध्यक्ष मनोज कुमार के अनुसार उनका प्रयास होगा कि KVIC के साथ जुड़े ज्यादा से ज्यादा ‘कारीगरों के हाथों में पैसा पहुंचे’ ताकि उनके आय के स्रोत बढ़ें, जिससे समाज के अंतिम पायदान पर खड़े कारीगरों का आर्थिक विकास हो और उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सकेI आयोग का प्रयास होगा कि ‘हर हाथ को काम और काम का उचित दाम’ मिले I

मनोज कुमार के अनुसार वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के “सबका साथ, सबका विकास” और ‘खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन और खादी फॉर ट्रांस्फार्मेशन’ के मूलमंत्र पर खादी इंडिया को नई ऊँचाइयों पर पहुँचाने का प्रयास करेंगे। जिस तरह से खादी पिछले कुछ वर्षों में भारत में फिर से लोकप्रिय हुई है, उसी तरह से इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना उनकी प्राथमिकता होगी। उनका प्रयास होगा कि खादी लोकल से ‘KHADI GLOBAL’ हो जाये और पूरी दुनिया में भारत के स्वदेशी उत्पादों की मांग बढ़े।

Previous articleMaharashtra | शिवसेनेचे 13 खासदारही शिंदे गटात, स्वतंत्र गटाचे पत्र लोकसभा अध्यक्षांना देणार
Next articleMaharashtra । मंत्रिपदासाठी 100 कोटींची मागणी: चौघांना अटक
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).