Home हिंदी #Nagpur | ग्रीन विजिल ने मनाया विश्व जल दिवस

#Nagpur | ग्रीन विजिल ने मनाया विश्व जल दिवस

नागपुर ब्यूरो: नागपुर की पर्यावरण संस्था, ग्रीन विजिल फाउंडेशन ने महाराजबाग परिसर में जन संपर्क अभियान के माध्यम से विश्व जल दिवस 2022 मनाया। अभियान के दौरान, विभिन्न जल संबंधी मुद्दों पर नागरिकों से चर्चा की गई जैसे जल संसाधनों के संरक्षण की आवश्यकता, भूजल स्तर में गिरावट, प्रकृति आधारित समाधानों को लागू करना जैसे झीलों का कायाकल्प और गाद निकालना, वर्षा जल संचयन, जल निकायों में निपटान से पहले सीवेज सहित अपशिष्ट जल का उपचार, जल के साथ वनस्पति के बफर जोन बनाना आदि। नागरिकों को इस गर्मी में नागपुर में पानी की गंभीर कमी और जल स्थिरता प्रथाओं को लागू करके और अपने पानी के पदचिह्न को कम करके इसे संरक्षित और अनुकूलित करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता से भी परिचित कराया गया।

विश्व जल दिवस वर्ष 1993 में नामित मीठे पानी के संसाधनों के सतत प्रबंधन की वकालत करने के लिए प्रतिवर्ष 22 मार्च को मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय पालन है, जैसा कि रियो डी जेनेरियो में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में अनुशंसित है। विश्व जल दिवस का मुख्य केंद्र सतत विकास लक्ष्य Sustainable Development Goal 6 के अनुसार, 2030 तक सभी के लिए पानी और स्वच्छता की दिशा में कार्रवाई को प्रेरित करना है।

ग्रीन विजिल फाउंडेशन की टीम लीड सुरभि जैसवाल ने बताया, इस वर्ष विश्व जल दिवस 2022 का थीम है, “Ground Water : Making the invisible Visible ”, भूजल इंसान को बड़ी संख्या में लाभ प्रदान करता है, लेकिन मानवजनित खतरों के कारण बड़े पैमाने पर पानी की कमी और प्रदूषण अब अरबों लोगों के जीवन और आजीविका को प्रभावित कर रहे हैं। इसलिए, बढ़ती कमी के संदर्भ में, समृद्ध भूजल जो वैश्विक आबादी द्वारा घरेलू उपयोग के लिए पानी के नियमित उपयोग में योगदान देता है, पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इस बार का थीम भूजल पर प्रकाश डालता है जो भूमि की सतह के नीचे एक्वीफर्स और संतृप्त क्षेत्रों में मौजूद है। भूजल हमारे सबसे मूल्यवान संसाधनों में से एक है, भले ही हम इसे कभी नहीं देखते या महसूस नहीं करते कि यह वहां है, इसलिए अदृश्य को दृश्यमान बनाने के लिए इस बार का विषय समर्पित है।

ग्रीन विजिल फाउंडेशन टीम में कौस्तभ चटर्जी, सुरभि जैसवाल, मेहुल कोसुरकर, शीतल चौधरी, बिष्णुदेव यादव, श्रिया जोगी, सुजय कलबंदे, पारस जांगड़े, साक्षी मुलेकर, गौरी श्रीखंडकर, तृप्ति बांगडकर , वैष्णवी फुल्कर आदी के साथ डॉ. कीर्ति दुबे, डॉ. श्वेता गहुकर सेवादल महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने इस अभियान में भाग लिया।

Previous articleसंजय राऊत । किरीट सोमय्या देशाचे मुख्य न्यायमूर्ती आहेत?, सोमय्यांची ठाकरेंवर टीका
Next articleNagpur । प्राजक्ता लवंगारे-वर्मा केंद्रीय वस्त्रोद्योग विभागाच्या सहसचिव पदी नियुक्त
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).