Home Food #PAKODEWALA | न्यू नागपुर के मनीष नगर में हुई शुरुआत, पहले ही...

#PAKODEWALA | न्यू नागपुर के मनीष नगर में हुई शुरुआत, पहले ही दिन दिखा उत्साह

1286
नागपुर ब्यूरो : नागपुर के महापौर दया शंकर तिवारी ने कहा है कि शहर के मनीष नगर इलाके में “पकोड़ेवाला” के शुभारंभ अवसर पर मैं सभी संचालकों को शुभकामनाएं देता हूं. “पकोड़ेवाला” के द्वारा बनाए जाने वाले सभी खाद्य पदार्थ उच्चतम क्वालिटी का ध्यान रखकर बनाए जाते हैं. जिसने एक बार यहां के पकोड़ो का स्वाद चख लिया उसे मजबूरन यहां आना ही पड़ता है. नागपुर के नए इलाके में “पकोड़ावाला” पुराने स्वाद को लेकर आए हैं, यह हम सभी के लिए बहुत खुशी की बात है. इस मौके पर नागपुर शहर का प्रथम नागरिक होने के नाते मैं “पकोड़ावाला” के सभी संचालकों को शुभकामनाएं देता हूं.

वह “पकोड़ेवाला” के मनीष नगर शाखा के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे. इस समय महापौर दया शंकर तिवारी और खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के केंद्रीय सदस्य जय प्रकाश गुप्ता के हाथों मनीष नगर शाखा का शुभारंभ किया गया. ‘पकोडेवाला’ के संचालक रोहित गुप्ता को हरीश कंगाली ने शुभकामनाएं दी.

‘पकोडेवाला’ के संचालक रोहित गुप्ता को शुभकामनाएं देते हुए भाजप युवा मोर्चा के तालुका अध्यक्ष हरीश कंगाली.

नागपुर शहर का एक मशहूर फ़ूड ब्रांड बन चुका “पकोड़ेवाला” का गुरुवार, 28 अक्टूबर 2021 को मनीष नगर में शुभारंभ किया गया. वर्ष 1960 से नागपुर में शहरवासियों को अनोखा स्वाद चखा रहे “पकोड़ेवाला” का शहर के नए इलाके में आगमन होने पर लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर इसका खुले दिल से स्वागत किया.

नागपुर मनपा में सत्तापक्ष नेता अविनाश ठाकरे, नगर सेवक संदीप गवई, नगरसेवक सुनील हिरणवार, जयश्री वाडीभस्मे, विशाखा मोहोड, भाजप युवा मोर्चा के तालुका अध्यक्ष हरीश कंगाली, सरदार पटेल युवक मंडल के अध्यक्ष उमेश पटेल, शहर के नामी लोग, समस्त गुप्ता परिवार व परिसर के नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे. “पकोड़ेवाला” के संचालक अशोक गुप्ता एवं समस्त परिवार ने परिसर के नागरिको का इस मौके पर स्वागत किया.

छोटी सी जगह से हुई थीं शुरुआत

भारत देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इस देश में विभिन्न जाति, धर्म, पंथ के लोग रहते हैं. यहां की बोली भाषा से लेकर पहनावा, खानपान का जिक्र पूरे विश्व में होता है. वैसे ही महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर का जब भी जिक्र होता है, तो हमें यहां के सुविख्यात “पकोड़ेवाला” की याद जरूर आती है. जिन्होंने 1960 से अब तक नागपुर के लोगों को अपने स्वादिष्ट मूंग पकोड़े से लुभाया है. आज “पकोड़ेवाला” नागपुर का एक मशहूर ब्रांड बन गया है और उस ब्रांड के पीछे शख्सियत है मुन्ना उर्फ अशोक रामखिलावन गुप्ता जी की. जिन्होंने अपने बंधु राधेश्याम और महेंद्र के साथ मिलकर नागपुर की जनता को यह अनोखा प्यार परोसा है.

उन दिनों बर्डी मेन रोड पर स्थित आसाम चाय पत्ती के व्यापारी चौरसिया एवं कमला प्रसाद अवस्थी की मदद से छोटी सी जगह से शुरुआत कर एवं घर की महिलाओं की मदद से दुकान -दुकान जाकर पकोड़े और आलू बोंडे बेचे जाते थे. कड़ी मेहनत से 1985 में तेलीपुरा इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट परिसर में खुद की मालकियत से बहुमंजिला इमारत का निर्माण किया गया और आज वही गली, जिसे लोग पकोड़ेवाली गली के नाम से भी जानने लगे हैं.

घर की महिलाओं से मिली प्रेरणा

‘आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम’ से अपना तजुर्बा बयान करते हुए अशोक गुप्ता ने कहा कि घर की महिलाओं से प्रेरित होकर और उनके सहयोग से ही मूंग पकोड़े बेचने की शुरुआत हुई थी. जबकि उनके पिता एवं दादा आजादी पूर्व भी स्वादिष्ट मिठाइयां बनाया करते थे. सीताबर्डी और पूरे नागपुर में अपने स्वाद का जादू बिखेरने के बाद अब न्यू नागपुर में स्थित मनीष नगर में अपनी नई शाखा का शुभारंभ होने पर उन्होंने ख़ुशी जाहिर की है. इस लुभावनी बहुमंजिला इमारत में मूंग पकोड़े के साथ अन्य नमकीन मिठाइयां, बेकरी प्रोडक्ट एवं रेस्त्रां भी मौजूद है.

यहां उनके बेटे रोहित एवं बेटी रोमी गुप्ता ने बताया कि हमारा जो स्वाद सीताबर्डी में मिल रहा है, वही स्वाद हम मनीष नगर में भी देंगे और हमें आशा है कि न्यू नागपुर की जनता भी हमारे स्वादिष्ट व्यंजनों की तारीफ कर हमें पूरा सहयोग देगी.

यहां चख सकेंगे ऑथेंटिक पकोड़ों का स्वाद

Manish Nagar, Opposite Domino’s, Besides Kirti Bar, Manish Nagar T-point, Nagpur
Pakodewala Building, Telipura Road, Sitabuldi, Near Radha Krishna Mandir, Nagpur

Previous article#maharashtra । परमबीर सिंह यांच्या अडचणीत वाढ, न्यायालयाकडून अजामीनपात्र अटक वॉरंट जारी
Next article@rajinikanth | सुपरस्टार रजनीकांत अस्पताल में भर्ती, पत्नी ने कहा-रूटीन चेकअप के लिए एडमिट हुए
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).