Home Business Nagpur | सपनों का घर चाहिए तो जल्दी करें, खत्म हो रहा...

Nagpur | सपनों का घर चाहिए तो जल्दी करें, खत्म हो रहा है पीएमएआई सब्सिडी का समय

अप्रैल 2021 से नहीं मिलेगा ₹2.67 लाख का लाभ, 1% सेस भी बढ़ेगा

नागपुर ब्यूरो: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेने वालों को सरकार की तरफ से 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी मिलती है. लेकिन इसका समय खत्म होने जा रहा है. आगामी 31 मार्च 2022 के बाद इसका लाभ नहीं मिल जाएगा. अंतिम तिथि से पहले ही कम से कम 6 लाख रुपए लोन का डिस्बर्समेंट होना जरूरी है. इसलिए अपने सपनों का घर लेना है तो अभी से इसके पीछे लगना पड़ेगा. तब कही जाकर सब्सिडी का लाभ मिलेगा और 1 अप्रैल 2022 से लगने वाले 1% मेट्रो सेस से भी बच जाएंगे. यह जानकारी क्रेडाई नागपुर मेट्रो के अध्यक्ष विजय दार्गण ने होटल सेंटर प्वाइंट, रामदासपेठ में गुरुवार को आयोजित पत्र परिषद में दी.

क्रेडाई नागपुर मेट्रो के सचिव गौरव अगरवाला ने बताया कि शहर में अब तक 5 हजार लोगों ने सब्सिडी का लाभ लिया है. अब अंतिम छह माह में भी 6 हजार घरों की बिक्री होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि एमआई-1 और एमआईजी-2 की सब्सिडी योजना 31 मार्च 2021 को ही समाप्त हो गई है. अब एलआईजी वर्ग के लिए 31 मार्च 2022 तक समय है लेकिन बैंक लोन की प्रक्रिया में समय लगता है. इसलिए जल्द से जल्द खरीदी की प्रक्रिया आरंभ करने की आवश्यक है. एलआईजी वर्ग के अंतर्गत वार्षिक आय 6 लाख रुपए से कम होनी चाहिए़, घर की कीमत 30 लाख रुपये से काम होनी चाहिए और देश में कही भी अपना पक्का घर नहीं होना चाहिए. 18 साल से अधिक आयुवर्ग का लड़का या लड़की एक अलग परिवार होता है. इसलिए उनके पैरेंट्स का पक्का घर है तो भी वह इसके लाभार्थी बन सकते हैं. विवाहितों के मामले में महिला का नाम होना आवश्यक है. हालांकि अविवाहित लोगों के लिए यह आवश्यक नहीं है.

क्रेडाई नागपुर मेट्रो के निवर्तमान अध्यक्ष महेश साधवानी ने कहा कि हमारा संगठन इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है लेकिन सब्सिडी की अंतिम तिथि आगे बढ़ेगी या नहीं, इसकी कोई गारंटी नहीं है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपना घर बुक करा लेने में ही समझदारी होगी. अन्यथा बाद में इसके लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करने की नौबत आएगी. उन्होंने कहा कि अपना प्लॉट पर अपना घर बनाने वालों को भी सब्सिडी का लाभ मिलता है. इसलिए हम यह चाह रहे हैं कि लोगों में इसके बारे में जनजागृति हो.

इस अवसर पर एसबीआई के प्रफुल्ल जोशी, शिरीष पुसदकर, एचडीएफसी लिमिटेड के रजनीश विजय शाहू और यूनियन बैंक आॅफ इंडिया के चीफ मैनेजर नरेंद्र सम्यक भी उपस्थित थे. उन्होंने योजना के बारे में अपने अनुभव साझा किए. पत्र परिषद में क्रेडाई नागपुर मेट्रो के उपाध्यक्ष आशीष लोंढे, विजय सिंह ठाकुर उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here