Home National पद्म भूषण पंडित राजन मिश्र का निधन

पद्म भूषण पंडित राजन मिश्र का निधन

Photo: Umesh Varma Moonlight Dharampeth Nagpur

नई दिल्ली ब्यूरो: पद्म भूषण पंडित राजन मिश्र का निधन हो गया है. दिल का दौरा पड़ने के कारण उनकी मृत्यु हुई है. पंडित राजन मिश्र ने 70 साल की उम्र में दिल्ली में आखिरी सांस ली.

पंडित राजन मिश्र के परिवार वालों ने उनके निधन की पुष्टि की है. परिवार वालों के मुताबिक पंडित राजन मिश्र का आज दिल का दौरा पड़ने से दिल्ली के सेंट स्टीफन अस्पताल में निधन हो गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर शोक जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘शास्त्रीय गायन की दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले पंडित राजन मिश्र जी के निधन से अत्यंत दुख पहुंचा है. बनारस घराने से जुड़े मिश्र जी का जाना कला और संगीत जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है. शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों और प्रशंसकों के साथ हैं. ओम शांति!’

साल 1951 में पंडित राजन मिश्र का जन्म बनारस के शास्त्रीय संगीत घराने में हुआ था. उन्होंने शुरुआती जीवन में पंडित हनुमान प्रसाद मिश्र से तालीम हासिल की थी. उनका अपने छोटे भाई पंडित साजन मिश्र के साथ अटूट रिश्ता रहा है और दोनों ने आपसी तालमेल से जुगलबंदी का ऐसा समां बांधा की दुनिया भर में इनका नाम हो गया. साल 2007 में उन्हें पद्म भूषण से नवाजा गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here