Home Success Story Success Story | दो बार असफलता मिली, तीसरे प्रयास में शुभम का...

Success Story | दो बार असफलता मिली, तीसरे प्रयास में शुभम का आईएएस अफसर बनने का सपना हुआ पूरा

1031
आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2019 में ऑल इंडिया रैंक 43 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने वाले शुभम बंसल की कहानी बताएंगे, जिन्हें इससे पहले दो बार असफलता मिली, लेकिन वे निराश नहीं हुए और लगातार मेहनत करते रहे. खास बात यह रही कि पहले प्रयास में वे इंटरव्यू तक पहुंचे, लेकिन फाइनल लिस्ट में उनका नाम नहीं आया और दूसरे प्रयास में वे प्री-परीक्षा भी पास नहीं कर पाए. ऐसे में उन्होंने निराश होने के बजाय अपनी गलतियों को सुधारा और तीसरे प्रयास में अपने सपने को पूरा किया.

मैकेनिकल इंजीनियरिंग का रास्ता चुना

शुभम ने इंटरमीडिएट के बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग का रास्ता चुना और इसके लिए दिल्ली के एक संस्थान में दाखिला ले लिया. इंजीनियरिंग के दौरान उन्होंने यूपीएससी में जाने का मन बनाया और तैयारी में जुट गए. उनकी मेहनत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह पहले ही प्रयास में इंटरव्यू राउंड तक पहुंच गए. हालांकि दूसरे प्रयास में उनकी किस्मत अच्छी नहीं रही और प्री-परीक्षा से बाहर हो गए. आखिरकार तीसरे प्रयास में उनको सफलता मिल गई.

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर

शुभम का यूपीएससी का सफर करीब 3 साल लंबा रहा, जिसमें उन्होंने तीन बार प्रयास किया. पहले प्रयास में वे इंटरव्यू राउंड तक पहुंचे, लेकिन फाइनल लिस्ट में उनका नंबर नहीं आया. ऐसे में उन्होंने हार ना मानते हुए दूसरा प्रयास किया और दूसरी बार में भी उन्हें सफलता नहीं मिली. इससे वे निराश नहीं हुए और तैयारी जारी रखी. आखिरकार तीसरे प्रयास में उन्हें सफलता मिल गई. इस तरह शुभम का आईएएस बनने का सफर पूरा हो गया.

Previous articleदेशातील प्रत्येक प्लॉटला मिळणार युआयडी क्रमांक, मार्च 2022 पर्यंत पूर्ण होणार काम
Next articleSuccess Story | यूपीएससी में पांच बार हुए फेल, हार नहीं मानी और छठवें प्रयास में सौरभ बने आईएएस
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).