Home Finance Saral Pension Yojana | 1 अप्रैल से लॉन्च हो रही इस योजना...

Saral Pension Yojana | 1 अप्रैल से लॉन्च हो रही इस योजना में एक बार पैसा देकर जिंदगी भर मिलेगी पेंशन

नयी दिल्ली ब्यूरो : इंश्योरेंस रेगुलेटर इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) ने सभी बीमा कंपनियों को 1 अप्रैल 2021 से सरल पेंशन योजना शुरू करने के लिए कहा है। यह एक स्टैंडर्ड इंडिविजुअल इमीडिएट एन्युटी प्रोडक्ट है। यानी आपको केवल एक ही प्रीमियम देना होगा और तुरंत पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी, जो जीवन भर जारी रहेगी। सरल पेंशन योजना के अनुसार आपके सामने दो एन्युटी विकल्प होंगे, जिनमें सिंगल लाइफ एन्युटी और जॉइंट लाइफ एन्युटी शामिल हैं। ये योजना समझने में आसान होगी। अक्सर लोग पॉलिसी के अलग-अलग ऑप्शन के कारण कंफ्यूज हो जाते हैं। मगर इसमें ऐसा नहीं होगा।

कैसे मिलेगी पेंशन

इस पॉलिसी में निवेश करते ही आपको तुरंत पेंशन मिलने लगेगी। आप मासिक के अलावा तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। पेंशन लेने के लिए आपके पास अपनी सुविधा के अनुसार अवधि चुनने का मौका होगा। यदि आप मासिक ऑप्शन चुनते हैं तो फिर एक महीने बाद आपको पेंशन मिलने लगेगी। इसी तरह तिमाही ऑप्शन चुनने पर तीन महीने बाद और छमाही ऑप्शन चुनने पर 6 महीने बाद पेंशन मिलने लगेगी। सालाना वाला ऑप्शन चुनने पर आपको एक साल बाद पेंशन मिलने लगेगी।

मिल जाएगा पूरा पैसा

आप जो भी अवधि चुनेंगे उसी के आधार पर आपकी पेंशन राशि तय की जाएगी। सरल पेंशन योजना में आप जो प्रीमियम देंगे वो भी आपको वापस मिल जाएगा। दि आप लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस ऑप्शन चुनते हैं (जिसमें पेंशन किसी एक व्यक्ति को मिलेगी) तो जीवन भर आपको पेंशन मिलेगी। पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद पॉलिसी खरीदने के लिए दी गई बेस प्रीमियम राशि नॉमिनी को दे दी जाएगी। मगर कटा हुआ टैक्स वापस नहीं मिलेगा।

ये होगा दूसरा ऑप्शन 

दूसरा विकल्प है जॉइंट लाइफ। ये ऑप्श पति-पत्नी दोनों के लिए है। इसमें दोनों जब तक जीवित रहेंगे तब तक पेंशन मिलती रहेगी। यदि एक की मृत्यु हो भी जाए तो दूसरे को जीवित रहने तक पेंशन मिलती रहेगी। दोनों के गुजर जाने पर बेस प्राइस की राशि नॉमिनी को मिलेगी। ये इस योजना की एक खास सुविधा है।

सरेंडर कर सकेंगे पॉलिसी

आईआरडीएआई के दिशानिर्देशों के अनुसार सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है। इस योजना में निवेश के लिए कम से कम आयु 40 साल और अधिकतम आयु 80 साल होनी चाहिए। ध्यान रहे कि न्यूनतम पेंशन जितनी होगी उसी आधार पर न्यूनतम निवेश राशि तय की जाएगी।

जरूरत के समय मिलेगा कर्ज

सरल जीवन पॉलिसी के तहत आपको जरूरत के समय लोन भी मिल सकता है। दूसरी बात कुछ बीमारियों के मामले में आपको पॉलिसी सरेंडर करके पैसा वापस लेने की सुविधा मिलेगी। यदि पॉलिसी सरेंडर की जाए तो बेस प्राइस का 95 फीसदी पैसा वापस मिल जाएगा। इस योजना के तहत आपको जरूरत के समय लोन भी मिलेगा। मगर इसके लिए योजना को शुरू हुए 6 महीनों का समय बीतना जरूरी है। जहां तक कितने निवेश पर कम से कम कितनी पेंशन मिलेगी, इसका खुलासा 1 अप्रैल के बाद ही हो पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here