Home Maharashtra Nana Patole | पीएम मोदी के खिलाफ बगावत करने वाले यह नेता...

Nana Patole | पीएम मोदी के खिलाफ बगावत करने वाले यह नेता बनाए गए नए महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष

381
0
महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर नाना पटोले ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. शुक्रवार को नाना पटोले को कांग्रेस का महाराष्ट्र का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. उल्लेखनीय है कि पटोले वही शख्स हैं जिन्होंने 2017 में मोदी के खिलाफ बगावत करते हुए सांसद पद से और बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था. भाजपा में बगावती तेवर दिखाकर अपनी तेज तर्रार नेता वाली छवि के साथ नाना पटोले महाराष्ट्र कांग्रेस के अंदर जारी कलह और विवादों को मिटाकर कैसे कांग्रेस का जनाधार बढ़ाते है, यह देखना होगा. उनके सामने यही सबसे बड़ी चुनौती रहेगी.

आखिरकार तमाम उठापटक और खींचतान के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस को नाना पटोले के रूप में नया अध्यक्ष मिल गया है। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए बीते एक महीने से खींचतान चल रही थी। इस पद को हासिल करने के लिए कई नेताओं ने एड़ी चोटी का जोर लगाया हुआ था। हालांकि गुरुवार को नाना पटोले द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद यह माना जा रहा था कि जल्द ही उनकी इस पद पर ताजपोशी की जाएगी.

राहुल गांधी से की थी मुलाकात

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष पद की इस दौड़ में पटोले की जीत तब लगभग पक्की हो गई थी। जब वे बुधवार के दिन राहुल गांधी से दिल्ली में मिले थे। यह मुलाकात दस जनपथ में हुई थी। नाना पटोले के साथ कांग्रेस हाईकमान ने 6 कार्यकारी अध्यक्ष और 10 उपाध्यक्ष की मजबूत टीम भी बनाई है। यह टीम राज्य में किस प्रकार से काम करेगी यह देखना दिलचस्प होगा। महाराष्ट्र कांग्रेस के पार्लियामेंट्री बोर्ड में कुल 37 सदस्यों का समावेश किया गया है। जिसमें महाराष्ट्र के प्रमुख कांग्रेस नेता शामिल रहेंगे।

कौन हैं नाना पटोले

पांच जून 1963 को जन्में नाना पटोले भाजपा में रहते हुए सांसद भी रह चुके हैं। साल 2018 में उन्होंने बीजेपी छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया था। पटोले भंडारा जिले मनोहर भाई पटेल कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएट हैं। परिवार में पत्नी समेत उनकी दो बेटियां और एक बेटा है। नाना पटोले को गर्म मिजाज और स्पष्टवादी नेता माना जाता है।

प्रफुल्ल पटेल को भी हराया था

नाना पटोले ने बीजेपी में रहते हुए साल 2014 में लोकसभा का चुनाव लड़ा था। तब उन्होंने दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को 149254 मतों से पराजित किया था। नाना पटोले साल 2009 से 2014 तक साकोली विधानसभा सीट से विधायक भी रहे हैं। विधायक रहते हुए उन्होंने ओबीसी समाज के अधिकारों को लेकर महाराष्ट्र की विधानसभा में कई मुद्दों को उन्होंने उठाया है। लोकसभा की तत्कालीन स्पीकर सुमित्रा महाजन को उन्होंने अपना इस्तीफा देकर बीजेपी से रिश्ते तोड़ लिए थे। जिसके बाद उन्होंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी। किसानों के प्रति उनके लगाव को देखते हुए कांग्रेस पार्टी ने उन्हें आल इंडिया किसान कांग्रेस का चेयरमैन भी नियुक्त किया था।

इन पदों पर रह चुके हैं नाना पटोले
  1. साल 1990- भंडारा जिला परिषद सदस्य
  2. साल 1999-2014 तक तीन बार विधायक चुने गए
  3. साल 2014 में सोलहवीं लोकसभा में बीजेपी के टिकट पर सांसद बने
  4. साल 2019 में कांग्रेस के टिकट पर साकोली विधानसभा सीट से विधायक चुने गए
  5. साल 2019 में विधानसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष बनें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here