Home Maharashtra Maharashtra | किसान ने शुरू किया अनोखा बैंक, लोन में बकरी ले...

Maharashtra | किसान ने शुरू किया अनोखा बैंक, लोन में बकरी ले जाएं और वापस करें चार मेमने

730

अकोला ब्यूरो : महाराष्ट्र के एक किसान ने अनोखी पहल की है. उन्होंने एकीकृत खेती को बढ़ावा देने के लिए एक ‘बकरी बैंक’ (Goat Bank) शुरू किया है. अकोला जिले में सांगवी मोहाड़ी गांव के ‘गोट बैंक ऑफ करखेड़ा’ (Goat Bank of Karkheda) पहल की पूरे महाराष्ट्र राज्य में सराहना की जा रही है.


पंजाब राव कृषि विद्यापीठ अकोला के स्नातक 52 वर्षीय नरेश देशमुख ने जुलाई 2018 में गोट बैंक लॉन्च किया. लोन लेने के लिए इच्छुक किसान को 1,200 रुपये का पंजीकरण शुल्क चुकाकर एग्रीमेंट करना होता है. एग्रीमेंट के अनुसार एक किसान एक बकरी प्राप्त कर सकता है. बकरी लेने वाले व्यक्ति को 40 महीने की समय सीमा के भीतर 4 बकरी के बच्चे वापस करने होते हैं.

340 लोगों को बांट चुके हैं बकरियां

देशमुख को यह विचार तब आया जब उसने गांव में देखा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोग और बकरी पालन में लगी महिला इससे अपने बच्चों को शिक्षित कर सकते हैं और धूमधाम से शादी समारोह भी कर सकते हैं. बकरी पालन में शामिल परिवारों पर स्टडी करने के बाद देशमुख ने एक बकरी बैंक स्थापित करने का निर्णय लिया. उन्होंने तय किया इस क्षेत्र को संगठित करके लोन की योजना शुरू की जाए.

40 लाख रुपये का किया निवेश

देशमुख ने अपनी बचत से 40 लाख रुपये का निवेश किया और 340 वयस्क बकरियां खरीदी. इसके बाद 340 बकरी पालने वाले परिवारों का रजिस्ट्रेशन करके, उनमें इन बकरियों को बांटा गया. अनुमान है कि इस योजना के तहत बकरी पालन वाली प्रत्येक महिला को लगभग 2.5 लाख रुपये का लाभ होगा. देशमुख की इस पहल की सभी तरफ तारीफ की जा रही है.

Previous articleSport । राज्यमंत्री बच्चू कडू ने अवघ्या 20 सेकंदात मारले कबड्डी चे मैदान
Next articleAero India 2021 | आ रहा है आत्मनिर्भर भारत का डिफेंडर और डिस्ट्रॉयर
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).