Home International बाइडेन आज लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ, मिलेगी 2.92 करोड़ सैलरी

बाइडेन आज लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ, मिलेगी 2.92 करोड़ सैलरी

660
जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में आज शपथ लेंगे. बाइडेन के शपथग्रहण से पहले अमेरिका राजधानी वाशिंगटन को पूरी तरह से छावनी में तब्दील कर दिया गया है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 25 हजार से ज्यादा सैनिकों की तैनाती की गई है. भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे जो बाइडेन और कमला हैरिस को शपथ दिलाई जाएगी.

किसी भी हंगामे की आशंका को देखते हुए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह का पूरा ढांचा बदल दिया गया है. जो बाइडेन की टीम ने अमेरिकियों से राजधानी में आने से बचने की सलाह दी है. राष्ट्रपति बनते ही बाइडेन की सैलरी से लेकर सभी भत्ते मिलने लगेंगे. आइए एक नजर डालते हैं कि राष्‍ट्रपति के तौर पर बाइडेन की सैलरी कितनी होंगी. और उन्हें क्या -क्या सुविधाएं मिलेंगी.

न्‍यूयॉर्क की एक वेबसाइट के मुताबिक उनकी सैलरी सालाना करीब चार लाख अमेरिकी डॉलर है. अगर रुपये में गिनती करें तो ये करीब 2 करोड़ 92 लाख रुपये हैं. इसके अलावा प्रेसीडेंट को 50 हजार डॉलर का सालाना एक्‍सपेंस एलाउंस भी म‍िलता है. साथ ही एक लाख डॉलर का नॉन टैक्‍सेबल ट्रैवल एलाउंस भी दिया जाता है.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति को मनोरंजन के लिए भी सालाना 19 हजार डॉलर दिए जाते है. अगर कोई राष्ट्रपति सैलरी दान करना चाहे तो वह भी कर सकता है. राष्ट्रपति की पत्नी यानी वहां की फर्स्‍ट लेडी को कोई सैलरी नहीं मिलती है.

Previous articleRepublic Day Parade | एयरफोर्स के सबसे शक्तिशाली विमान को उड़ाएंगी पायलट भावना कंठ
Next articleवनमंत्री संजय राठोड | कांदळवन संरक्षण व उपजीविका निर्माण योजना अधिक लोकाभिमुख व व्यापक
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).