Home Social Media Republic Day Parade | एयरफोर्स के सबसे शक्तिशाली विमान को उड़ाएंगी पायलट...

Republic Day Parade | एयरफोर्स के सबसे शक्तिशाली विमान को उड़ाएंगी पायलट भावना कंठ

नई दिल्ली ब्यूरो : महिला फाइटर पायलट भावना कंठ इस साल गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगी. भावना कंठ पहली बार राजपथ के ऊपर फाइटर जेट रफाल से उड़ान भरेंगी और देश के लोगों को राफेल की ताकत दिखाएंगी. इस साल के समारोह में कुल 42 एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट करेंगे, जिसमें दो रफाल विमान शामिल हैं. साल 2018 में एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट्स के रूप में तैनात हुईं थी.

साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इंडियन एयरफोर्स की इस महिला पायलट्स भावना कंठ को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था. पुरस्कार मिलने के बाद महिला पायलट्स ने कहा था कि कड़ी मेहनत की बदौलत मैंने अपने सपनों की उड़ान का सफर तय किया. भावना मूलरूप से बिहार के दरभंगा जिले की रहने वाली हैं.

भावना शुरुआत से ही पढ़ने लिखने में काफी तेज तर्रार रही हैं. उन्हें दसवीं बोर्ड में 92 फीसदी अंक मिले थे जबकि इंटर में उसे 85 फीसदी नंबर हासिल किए थे. भारतीय वायुसेना में भावना को 18 जून 2016 में दो अन्य महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी तथा मोहना सिंह के साथ फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में चुना गया था. फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ का नाम इस समय हर जगह छाया हुआ है. लोग सोशल मीडिया पर उन्हें बधाईयां भेज रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने भी ट्वीट कर बधाई दी है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here