Home Health Period Tracking App | ऐसे काम करते हैं, महिलाओं में हो रहे...

Period Tracking App | ऐसे काम करते हैं, महिलाओं में हो रहे हैं पॉपुलर

661

हमेशा से पीरियड ट्रैकर एप्स से महिलाओं के जीवन को सुगम और कम मुश्किल भरा बनाने का दावा किया जाता रहा है. बिज़ी लाइफस्टाइल में कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं अक्सर अपने पीरियड्स की तारीख भूल जाती हैं. इसका खामियाजा उन्हें असुरक्षित संबंध और अनचाहे गर्भधारण जैसी समस्याओं से उठाना पड़ता है. ऐसे हालात में इन एप्लिकेशन्स को खासा मददगार माना जा रहा है. ऐसे ही कुछ मोबाइल एप्लिकेशन के बारे में आपको बताते हैं जो पीरियड ट्रैक करने में मदद करते हैं. साथ ही आपको ये भी बताते हैं कि आखिर ये काम कैसे करते हैं.


ऐसे काम करता है एप्लिकेशन

पीरियड ट्रैकिंग एप्लिकेशन के जरिए पीरियड्स की तारीखों का हिसाब रखा जाता है. यूजर से मिले डाटा के मुताबिक ना सिर्फ ये अगले पीरियड को लेकर नोटिफिकेशन देता है बल्कि इसके अलावा सुरक्षित समय के बारे में भी जानकारी देता है. इसके अलावा डाटा के आधार पर सबसे सही गर्भ निरोधक के चुनाव में भी मददगार साबित होता है. साथ ही समय -समय पर इस एप के जरिए बर्थ कंट्रोल के उपायों को लेकर भी नोटिफिकेशन मिलती रहती है.

फ़्लो (Flo)

ये पीरियड ट्रेकर एप्लिकेशन ब्लीडिंग, पीरियड के दौरान होने वाली आम समस्याओं समेत बर्थ कंट्रोल के तरीके के चुनाव में भी मदद करता है. फ्लो पीरियड ट्रैकर यूजर को पीरियड्स के बारे में नोटिफिकेशन भेजता है. साथ ही वक्त पर बर्थ कंट्रोल पिल के बारे में भी रिमाइंडर भेजता है. सबसे खास बात ये है कि इस एप्लीकेशन पर डाटा वन टाइम सेव होता है. यानि अगर आप फोन बदलते हैं तो भी एप्लिकेशन से आपका डाटा डिलीट नहीं होगा.

नोटिफिकेशन भेजती है एप्लिकेशन

ये पीरियड ट्रैकिग एप अपने डिजाइन को लेकर खासा पसंद किया जाता है. इस एप्लिकेशन को ना सिर्फ यूजर फ्रेंडली बनाने की पूरी कोशिश की गई है बल्कि कलर थीम्स का भी बेहतर इस्तेमाल किया गया है. ये एप्लिकेशन भी यूजर्स को पीरियड्स के वक्त और गर्भ निरोधक उपायों को लेकर नोटिफिकेशन भेजती है.

ग्लो नर्चर (GLOW)

इस एप्लिकेशन को एक पैकेज के तौर पर तैयार किया गया है. इस एक एप के अंदर चार एप शामिल हैं. जिसमे ईव, ग्लो, ग्लो नर्चर, ग्लो बेबी शामिल हैं. ये एप्लिकेशन अलग अलग फेज को लेकर यूजर के इस्तेमाल के लिए हैं. जैसे ग्लो यूजर की प्रजनन क्षमता को ट्रैक करने के लिए है. ग्लो नर्चर को गर्भवती महिलाओं के लिए तैयार किया गया है. इसके अलावा ग्लो बेबी को पहली डिलीवरी के बाद इस्तेमाल के लिए बनाया गया है. साथ ही इस एप्लिकेशन में सेक्स एजुकेशन को लेकर भी अच्छा डाटा अपलोड किया गया है.

मेंटल हेल्थ में भी करती है मदद

पीरियडस् ट्रैक करने के साथ ये एप महिलाओं की मेंटल हेल्थ को लेकर भी मदद करता है. इस पीरियड ट्रैकर एप में दुनिया भर की महिलाओं की तरफ से शेयर किए गए अनुभव पढ़े जा सकते हैं. इस ऐप में पीरियड को लेकर की गई कैलकुलेशन होम स्क्रीन पर दिखाई देती है. यानि बार बार एप्लिकेशन को ओपन करने की जरूरत नहीं है. ऐसे एप्लिकेशन मौजूदा वक्त की बिजी लाइफस्टाइल में महिलाओं के लिए ना सिर्फ मददगार साबित हुए हैं बल्कि कई समस्याओं से उन्हें ये निजात भी दिलाते हैं.

Previous articleमामला फिल्मी हैं | एक फिल्म के इतने करोड़ लेती हैं अनन्या पांडे
Next articleCorona Vaccine | आपण एक क्रांतीकारक पाऊल टाकत आहोत- मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).