Home आत्मनिर्भर भारतीय सेना के मेजर ने बनाई दुनिया की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट...

भारतीय सेना के मेजर ने बनाई दुनिया की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट ‘शक्ति’

565

भारतीय सेना ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. सेना के मेजर अनूप मिश्रा ने दुनिया की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट विकसित की है. इस स्वदेशी बुलेटप्रूफ जैकेट को ‘शक्ति’ नाम दिया गया है. इस जैकेट की सबसे खास बात यह है कि इसे महिला और पुरुष दोनों ही पहन सकते हैं, जो कि इसे बाकी बुलेटप्रूफ जैकेट से अलग बनाती है. इसके साथ ही यह जैकेट दुनिया का पहला फ्लेक्सिबल बॉडी आर्मर भी है.

इसके अलावा भारतीय सेना ने अपनी सीमाओं पर निगरानी को और बेहतर करने के लिए स्विच ड्रोन (Switch drone) की खरीद के लिए एक समझौते पर दस्तखत किए हैं. वर्टिकल उड़ान भरने और लैंड करने वाले ये ड्रोम अधिकतम 4500 मीटर की ऊंचाई पर लगातार 2 घंटे तक उड़ान भर सकते हैं.

इसके साथ ही अब सेना अधिकारी कैप्टन राजप्रसाद ने खदानों की सुरक्षा और आईईडी के निपटान के लिए मानव रहित रोबोट प्लेटफार्म विकसित किए हैं. उन्होंने लक्ष्यों की लंबी दूरी की फायरिंग के लिए वायरलेस इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेशन सिस्टम भी विकसित किया है. इन नई उपलब्धियों को भारतीय सेना ने सेना दिवस पर प्रदर्शित किया है.

 

Previous articleकोव्हिशिल्ड लस मध्यरात्री नागपुरात दाखल, विभागातील 6 जिल्ह्यात वितरण
Next articleNagpur | मांजा विक्रेत्यांसह पतंगबाजांवरही मोठी कारवाई
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).