Home हिंदी जिंदगीभर लोन की किश्तें चुकाने से इस तरह छुटकारा पा सकते हैं...

जिंदगीभर लोन की किश्तें चुकाने से इस तरह छुटकारा पा सकते हैं आप

688

मुंबई ब्यूरो: अपनी किसी बड़ी जरूरत जैसे कार या घर के लिए हम लोन का सहारा लेते हैं लेकिन लोन की किश्तों अदा करना एक बहुत बड़ा टेंशन भी होता है. जिंदगीभर इन किश्तों को अदा करते रहने के बजाय आप इनसे पहले ही छुटकारा भी पा सकते हैं. इसके लिए हम आपको कुछ बेहतर तरीके बताएंगे जो आपको समय से पूर्व लोन ईएमआई क्लोज करने में मददगार साबित होंगे.

प्रिंसिपल को कम करने का करें प्रयास

सबसे अच्छा तरीका यह है कि लोन के प्रीपेमेंट यानी समय से पूर्व लोन की अदायगी (लोन फोरक्लोजर) के लिए अन्य किसी जगह पर बचत करते रहे. इसके जरिए आप मुद्दल यानी प्रिंसपल लोन का प्रीपेमेंट करते हैं तो आपका लोन बहुत तेजी से कम होगा क्योंकि इस पर लगने वाला ब्याज भी कम हो जाएगा. धीरे-धीरे आप प्रिंसिपल में प्रीपेमेंट करते हुए अपना लोन समय से पूर्व चुका सकते हैं. अलग अलग बैंकों के अलग अलग चार्जेस होते हैं, इसलिए पहले अपने बैंक से प्रीपेमेंट को लेकर चार्जेस के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लें. हालांकि अधिकतर बैंक लोन फोरक्लोजर के लिए चार्ज नहीं लेते हैं.

गैर जरूरी जरूरतों पर लगाएं लगाम

आपकी मासिक जरूरतों के बाद आपके पास प्रिंसिपल पेमेंट चुकाने के लिए पैसे नहीं बच रहे हैं तो आपको अपनी गैर जरूरी जरूरतों पर लगाम लगाना चाहिए. यह आपको तय करना होगा कि कौनसी चीज फिलहाल जरू री है और कौनसी आगे टाली जा सकती है. इससे बचने वाली रकम को प्रीपेमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

रेट आॅफ इंटरेस्ट पर भी रखें नजर

कई बार हम ब्याज दर यानी रेट आॅफ इंटरेस्ट पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन हमें इस पर नजर बनाए रखना चाहिए ताकि पता चल सके कि बैंक हमसे कितना ब्याज वसूल रही है. कोविड की महामारी के दौरान ब्याज दरों में बहुत गिरावट आई है. यदि बैंक हमें इसका लाभ नहीं दे रहे हैं तो उनसे रेट आॅफ इंटरेस्ट कम करने को कह सकते हैं. कुछ बैंकों में कन्वर्जन की सुविधा होती है, इसके लिए निर्धारित शुल्क देकर ब्याज दर कम किया जा सकता है. इसके बारे में भी पूछताछ कर उचित कदम उठा सकते हैं.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.
Previous article‘ख्रिसमस डे’ च्या पूर्व संध्येला सीआरपीएफ चे मेट्रो स्टेशन वर बॅण्ड वादन
Next articleकोराना नहीं आता तो हो जाती आलिया-रणबीर की शादी
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).