Home हिंदी Turmeric Milk | औषधिय गुणों से भरपूर होता है हल्दी वाला दूध

Turmeric Milk | औषधिय गुणों से भरपूर होता है हल्दी वाला दूध

432
0

प्राचीन काल से ही हल्दी वाला दूध अनिवार्य रूप से भारतीय परंपरा का हिस्सा रहा है. हल्दी एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जो लगभग हर भारतीय घर में आसानी से उपलब्ध है. कम से कम एक बार, हम सभी को हमारी माताओं या दादी ने गर्म हल्दी दूध का एक कप जरूर दिया है ताकि आम बीमारी या दर्द से हमें निजात मिल सके. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हल्दी वाला दूध ही क्यों? बता दें कि हल्दी वाला दूध कई औषधिय गुणों से भरपूर होता है. हल्दी की एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज और दूध में मौजूद कैल्शियम जब एक साथ मिल जाते हैं तो हल्दी वाले दूध के गुण और बढ़ जाते हैं. “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” पर जानते हैं कि हल्दी वाले दूध को पीने से और क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

सूजन को कम कर सकता है

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. सर्दियों के दौरान अक्सर लोगों को जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है. ऐसे में हल्दी वाला दूध दर्द को शांत करने और सूजन के कारण होने वाले लक्षणों को राहत देने में मदद कर सकता है. यह कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है.

सर्दी-खासी को दूर करनें में सहायक है

हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स बॉडी के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ते हैं. इस कारण बदलते मौसम में अगर दूध में हल्दी मिलाकर पी जाए जो यह सर्दी-खांसी, गले की खराश और मौसमी बुखार से निजात दिलाता है.

दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, इसलिए यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. इसके अलावा हल्दी वाला दूध पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल मैनेज रहता है, और ऐसा होने से दिल भी स्वस्थ रहता है.

अच्छी नींद आती है

हल्दी वाला दूध पीने का एक फायदा यह है कि इसे पीने से अच्छी नींद भी आती है. दरअसल हल्दी में मौजूद अमिनो एसिड अच्छी नींद लाने में असरदार है. अगर आप को अनिद्रा की समस्या है तो आज से ही हल्दी वाला दूध पीना शुरू कर दें. यकीन मानिए आपको जरूर लाभ मिलेगा.

कैंसर रोगियों के लिए बेहद अच्छा

कैंसर के मरीज के लिए हल्दी वाला दूध काफी अच्छा माना जाता है. दरअसल हल्दी में पाया जाने वाला पदार्थ करक्यूमिन कैंसर के मरीजों को रिकवरी करने में काफी सहायता करता है.

हड्डियों को बनाता है मजबूत

हल्दी दूध विटामिन डी और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं. ये दोनों पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने और ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोपीनिया जैसी बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. किसी भी तरह के बोन फ्रैक्चर या हड्डी डैमेज होने पर हल्दी वाला दूध पीने की ही सलाह दी जाती है.

वजन भी करता है कम

माना जाता है कि हल्दी में मौजूद कैल्शियम और दूसरे मिनरल्स शरीर के फैट को भी बर्न करते हैं. इस कारण हल्दी वाला दूध पीने से वजन भी कम होता है.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here