Home हिंदी आत्मनिर्भर | रांची की वन्या नौकरी छोड़ बना रही ऑर्गेनिक सैनेटरी पैड्स

आत्मनिर्भर | रांची की वन्या नौकरी छोड़ बना रही ऑर्गेनिक सैनेटरी पैड्स

981

रांची ब्यूरो : आत्मनिर्भर भारत की दिशा में रांची की बेटी वन्या वत्सल समाज के लिये एक आदर्श है. वन्या ने सालाना 28 लाख रुपये की नौकरी का त्याग करते हुये आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ाया है. वन्या ने एक कंपनी की शुरुआत करते हुए ऑर्गेनिक सैनेटरी पैड्स (Organic Sanitary Pads) का काम शुरू किया है. ये पैड्स पूरी तरह से इको फ्रेंडली है.

रांची की वन्या वत्सल युवाओं की उस भीड़ से बिल्कुल अलग है, जो ज्यादा से ज्यादा सालाना आय वाली नौकरी की चाहत रखते हैं. अगर ऐसा नहीं होता तो वन्या ने बेंगलुरु में स्थित एक मल्टीनेशनल बैंक में सालाना 28 लाख रुपये की नौकरी नहीं छोड़ी होती. वन्या कुछ अलग करना चाहती थी खुद के लिये और महिलाओं के लिये. महिलाओं के लिये हर माह एक बार ऐसा समय आता है जब वो एक ऐसी पीड़ा से गुजरती हैं, जो बयां नहीं की जा सकती. वैसे तो बाजार में कई तरह के सैनेटरी पैड्स उपलब्ध थे, पर वन्या ने ऑर्गेनिक पैड्स की परिकल्पना की और उसे साकार किया.

वन्या ने ऐसे शुरू किया काम

वन्या ने सबसे पहले इलारिया इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के नाम से कंपनी रजिस्टर्ड कराई और फिर एक ऐसे सैनेटरी पैड्स का निर्माण किया जो प्लास्टिक रहित मतलब इको फ्रेंडली तैयार की गई. वन्या सैनेटरी पैड्स को लेकर समाज की मानसिकता को बदलना चाहती है.

उनका कहना है कि जब शराब के लिये लोग बेझिझक होकर काउंटर पर खड़े हो सकते, शराब की बोतल खुलेआम हाथों में लेकर आ-जा सकते हैं, तो फिर पैड्स खरीदने के वक्त अखबार से छुपाने और काले पॉलिथीन का उपयोग क्यों? IIM लखनऊ से MBA की डिग्री हासिल करने वाली वन्या की सोच आत्मनिर्भर भारत के सपनों को साकार करने जैसा है.

आदिवासी महिलाओं को दे रही रोजगार

इलारिया के नाम से सैनेटरी पैड्स के निर्माण में दो स्थानीय आदिवासी महिलाओं को भी रोजगार का नया अवसर प्रदान किया है. ये दोनों ही महिलाएं इससे पहले लोगों के घरों में झाड़ू-पोछा का काम करती थीं. आज वे सम्मान के साथ रोजगार कर रही हैं. इन महिलाओं की मानें तो अब उनके पास अपने परिवार के लिये पैसे भी हैं और समय भी.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.