Home हिंदी आपकी सैलरी पर फिर चलेगी कैंची, अगले साल नया रूल होगा लागू

आपकी सैलरी पर फिर चलेगी कैंची, अगले साल नया रूल होगा लागू

432
0

मुंबई ब्यूरो : नौकरीपेशा लोगों के लिए जरू री खबर है कि उनकी सैलरी पर फिर कैंची लगने वाली है. अगले साल लागू होने वाले नए रू ल के कारण उनके हाथ में आने वाली सैलरी तो कम हो जाएगी लेकिन रिटायरमेंट के बाद की चिंता थोड़ी कम होगी, क्योंकि नए रू ल के अनुसार वर्तमान में मिलने वाली सैलरी कम होगी लेकिन भविष्य निर्वाह निधि (पीएफ) और ग्रेच्युटी बढ़ने वाली है. बता दें कि सरकार ने गत वर्ष ही संसद में वेज कोड पारित किया था, जिसे अगले आर्थिक वर्ष से लागू किया जाना है. इससे निजी क्षेत्र में कार्यरत छोड़े से लेकर बड़े सभी कर्मचारी और अधिकारियों के वेतन प्रभावित होंगे.


नए नियम के अनुसार कर्मचारियों को जो भत्ते मिलते हैं जैसे ग्रेच्युटी, पीएफ आदि वे कुल वेतन के आधे से ज्यादा नहीं होने चाहिए. इसका मतलब यह हुआ कि अब कंपनियों को अप्रैल 2021 से कर्मचारियों का मूल वेतन (बेसिक सैलरी) कुल वेतन का आधा या इससे अधिक रखना अनिवार्य होगा.


ग्रेच्युटी का कैलकुलेशन मूल वेतन के अनुसार होता है. इसलिए मूल वेतन बढ़ने से ग्रेच्युटी भी बढ़ेगी. इसके अलावा कंपनी और एम्प्लॉई दोनों का पीएफ में योगदान भी बढ़ेगा. नए सैलरी वाले रू ल के लागू होने के बाद हाथ में मिलने वाली सैलरी कम हो जाएगी. इसका ज्यादा प्रभाव उन अधिकारियों के वेतन पर पड़ेगा, जिनके वेतन में सत्तर से अस्सी प्रतिशत हिस्सा भत्तों का ही होता है. वहीं, ग्रेच्युटी पीएफ योगदान बढ़ने से कंपनियों पर बोझ बढ़ेगा.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here