Home हिंदी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का 74 वां जन्मदिन आज, नहीं कर रही...

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का 74 वां जन्मदिन आज, नहीं कर रही हैं सेलिब्रेट

589
0

नई दिल्ली : कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी आज 74 वर्ष की हो गई हैं। उन्होंने पहले ही घोषणा कर दी है की देश की मौजूदा स्थिति को देखते हुए वह इस साल अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगी। खराब तबीयत के चलते वह अभी दिल्ली से बाहर हैं।

मंगलवार को कांग्रेस द्वारा यह सूचित किया गया था कि देशभर में कोविड-19 महामारी और कृषि कानूनों के विरोध में किसानों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन के मद्देनजर सोनिया गांधी ने फैसला किया है कि वह अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगी।

फोर्ब्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल

सोनिया गांधी का जन्म 9 दिसंबर 1946 को इटली में हुआ था। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से शादी के बाद वह भारत आ गई थी। सोनिया गांधी ने करीब दो दशकों से कांग्रेस की सम्भाल रखी है।

अपने पहले कार्यकाल में उन्होंने 19 साल तक पार्टी को संभाला। वहीं पर अब वह अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर कांग्रेस पार्टी का काम देख रही हैं। गौरतलब है सोनिया 1998 से 2017 ने पार्टी को अध्यक्ष के तौर पर लीड किया। जानकारी के लिए बता दें कि वह फोर्ब्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में कईं बार शामिल हो चुकी हैं।

1991 में राजीव गांधी की हत्या के बाद, सोनिया को पार्टी में शामिल होने और प्रधानमंत्री पद का पदभार संभालने के लिए आमंत्रित किया गया था लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। उनके मना करने के बाद पीवी नरसिम्हा राव प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए।

पिछले साल भी नहीं मनाया था जन्मदिन

बता दें, पिछले साल भी उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के साथ दुष्कर्म की बढ़ती हुई घटनाओं को देखते हुए जन्मदिन न मनाने का फैसला लिया था।


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here