Home हिंदी Information | खांसी-जुकाम से तुरंत निजात पाने के लिए रामबाण हैं ये...

Information | खांसी-जुकाम से तुरंत निजात पाने के लिए रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे

बदलता मौसम अक्सर अपने साथ लाता है सर्दी-खांसी, बुखार और कई बीमारियां. इसके लिए कई दवाइयां ली जाती है. आमतौर पर ये जल्दी ठीक होने का नाम नहीं लेती है. सही आहार और आराम करने से आप धीरे-धीरे ठीक होते हैं. इससे आपका काम हफ्तेभर या उससे ज्यादा दिनों तक रुक सकता है. मजबूत इम्यूनिटी और हेल्दी डाइट लेने वालों को इससे कुछ हद तक राहत मिल सकती है. कई तरह के एंटीबायोटिक्स खाई जाती हैं, लेकिन आप इन सब परेशानियों को बिना दवाईयों के भी ठीक कर सकते हैं.

किचन और घर में मौजूद चीज़ों से भी सर्दी-खांसी का इलाज हो सकता है. इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर सर्दियों में होने वाले खांसी -जुकाम को ठीक किया जा सकता है. अगर आपका सर्दी -जुकाम फिर भी ठीक नहीं हो रहा है तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

सर्दी खांसी को दूर रखने के कारगर उपाय
  1. सूप (Soup)
    चिकन या वेजिटेबल सूप : जब भी आपको सर्दी या गले में खिचखिच लगे तो सूप पीएं. आप चाहे तो चिकन और सब्जियों दोनों से बना सूप भी पी सकते हैं. ये आपके शरीर में अपर रेस्पिरेटरी इंफेक्शन को कम करता है. अपर रेस्पिरेटरी एक वाइरल इंफेक्शन है जिसका सीधा असर नाक, गले, श्वासनली और फेफड़ों में होता है. लो-सोडियम सूप भी अच्छे न्यूट्रिशियन्स का बेहतरीन सोर्स होता है जो आपके शरीर को हाइड्रेट करता है.
  2. लिक्विड (Liquid)
    ये आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं. गले को सूखने नहीं देते और हाइड्रेट भी रखते हैं. गरम पानी, हर्बल चाय, फलों का जूस, या अदरक का पानी ये लिक्विड अपनी-अपनी खूबियों से सर्दी और खांसी को दूर करते हैं.
  3. अदरक (Ginger)
    हमारे यहां सदियों से अदरक को सर्दी-खांसी ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता रहा है. इसके साइंटिफिक सबूत भी हैं कि ये कफ और गले को आराम पहुंचाता है. इसके लिए कच्चे अदरक के टुकड़े को पानी में उबाल कर पीएं. स्टडी भी बताती है कि अदरक इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है.
  4. शहद (Honey)
    इसमें कई एंटीबैक्टिरियल और एंटीमाइक्रोबाइल प्रोपर्टीज़ होती हैं. रोज़ाना शहद और नींबू के पानी से गले के दर्द में आराम मिलता है. शहद खांसी दूर करने में काफी सहायक है. लेकिन एक साल से छोटे बच्चों को कभी भी शहद नहीं देना चाहिए, क्योंकि कई बार शहद में बोटुलिनम बीजाणु मौजूद होते हैं जो बच्चों के लिए नुकसानदेह होता है. ये बीजाणु शहद को गरम करने से भी नहीं मरते.
  5. स्टीम (Steam)
    सीज़नल वाइरल की वजह से नाक और गले में खुजली को भाप ठीक कर देती है. ये सर्दी को भी जल्दी ठीक कर देती है. लेकिन स्टीम लेते वक्त ध्यान रखें कि ज़्यादा गरम पानी से भाप ना लें. इससे आप जल सकते हैं. आप चाहे तो हॉट शावर भी ले सकते हैं.


    रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here