Home हिंदी जल्द भारत आएंगे और राफेल, भारतीय वायुसेना के अधिकारी फ्रांस पहुंचे

जल्द भारत आएंगे और राफेल, भारतीय वायुसेना के अधिकारी फ्रांस पहुंचे

402
0
New Bad Boy of the sky : Rafale

चीन से जारी तनाव के बीच राफेल लड़ाकू विमानों के आने से भारत की ताकत में इजाफा माना जा रहा है. राफेल (Rafale) लड़ाकू विमानों की दूसरी खेप जल्द भारत पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके चलते भारतीय वायुसेना (IAF) के अधिकारियों का एक दल राफेल परियोजना की समीक्षा करने के लिए फ्रांस पहुंच गया है. वायुसेना के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

वायुसेना अधिकारियों ने बताया कि राफेल विमानों की दूसरी खेप अगले चार हफ्तों में भारत पहुंच सकती है. बता दें कि फ्रांस ने भारत को राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप सौंप दी. पांच राफेल विमान 29 जुलाई को भारत पहुंच चुके हैं, जिन्हें 10 सितंबर को एक औपचारिक कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायुसेना के बड़े में शामिल किया गया था. इन विमानों को पश्चिम बंगाल में स्थित कलईकुंडा एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किया जाएगा, जो चीन से लगती पूर्वी सीमा की रखवाली करेंगे. भारत सरकार ने वायुसेना की ताकत बढ़ाने के लिए चार साल पहले 36 राफेल विमान खरीदने के लिए फ्रांस के साथ 59,000 करोड़ रुपये का सौदा किया था.

https://www.instagram.com/tv/CE8i_eVpV2H/?utm_source=ig_web_copy_link

वायुसेना की कई टीमों ने किया फ्रांस का दौरा
अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना (IAF) की कई टीमों ने जनवरी से अब तक फ्रांस का दौरा किया. भारतीय वायुसेना की राफेल परियोजना प्रबंधन टीम का पेरिस में एक कार्यालय है, जिसका नेतृत्व एक समूह कप्तान-रैंक अधिकारी करता है. टीम को उत्पादन समयरेखा के साथ-साथ चालक दल के समन्वय प्रशिक्षण का काम सौंपा जाता है. उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों की एक टीम वायुसेना के सहायक प्रमुख (परियोजनाओं) के नेतृत्व में पायलट और तकनीशियनों के प्रशिक्षण के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में फ्रांस पहुंची है.

फ्रांस में पायलट ले रहे प्रशिक्षण
वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने 5 अक्तूबर को कहा था कि सभी 36 राफेल लड़ाकू विमान वर्ष 2023 तक भारत आ जाएंगे. फ्रांस ने 10 राफेल लड़ाकू विमान भारत को सौंप दिए हैं, जिनमें से पांच अभी फ्रांस में ही हैं. जानकारी है कि इनमें भारतीय वायुसेना के पायलटों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here