Home Nagpur #Maha_Metro| संचेती स्कूल के विद्यार्थियों ने नागपुर मेट्रो के बारे में जाना

#Maha_Metro| संचेती स्कूल के विद्यार्थियों ने नागपुर मेट्रो के बारे में जाना

128

किया नागपुर मेट्रो भवन का दौरा, कहा- बहुत कुछ सीखने मिला

नागपुर ब्यूरो – महामेट्रो द्वारा निर्मित नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के माध्यम से नागरिकों को विश्वस्तरीय सुविधाओं से परिपूर्ण परिवहन सुविधा उपलब्ध हुई है , वहीं दूसरी ओर नागपुर मेट्रो रेल परियोजना मार्गदर्शक तत्व बनी हुई है । महामेट्रो द्वारा किए गए अकल्पनीय कार्य लोगों के आकर्षक का केंद्र बने हुए है । गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड , एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड , इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्डस में नागपुर मेट्रो के कार्य नामांकित है । महामेट्रो द्वारा निर्माण के लिए अपनाई गई पद्धति का अवलोकन करने के लिए विशेषकर टेक्नीकल एज्युकेशन के विद्यार्थियों की टीम शहर और अन्य जिलों से पहुंचती है । गुरुवार को एम के एच संचेती पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियोंने मेट्रो भवन का दौरा कर टेक्निकल जानकारी हासिल की । विद्यार्थियोंने चर्चा के दौरान कहा कि आज हमें मेट्रो से संबंधित बहुत कुछ जानकारी मिली और सीखने को मिला ।

मेट्रो अधिकारियों ने विद्यार्थियों को मेट्रोभवन में हो रहे कामकाज की विस्तृत जानकारी दी । शहर में मेट्रो परियोजना का निर्माण किस तरह किया गया इसकी जानकारी विद्यार्थियों को वीडियो के माध्यम से दी गई । निर्माण कार्य में अपनाई गई पद्धति का ब्यौरा मेट्रो अधिकारियों ने दिया । शहर के सबसे व्यस्त और संकरे चौराहे पर इंटरचेंज स्टेशन के निर्माण कार्य की जानकारी मिलने पर विद्यार्थियों ने सुंदर और बेजोड़ निर्माण कार्य की सराहना की । विद्यार्थियों द्वारा किए गए सवालों का मेट्रो अधिकारियों ने समाधानकारक उत्तर दिया ।

छात्र स्टेशनों की डिजाईन देखकर प्रभावित हुए । मेट्रो भवन में नागपुर मेट्रो परियोजना के माडल , लायब्रेरी , सभागृह देखने के बाद विद्यार्थी कंट्रोल रूम पहुंचे । मेट्रो ट्रेनों के संचालन संबंधी कार्यप्रणाली की विस्तृत जानकारी दी गई । महा मेट्रो की ओर से वर्धा मार्ग पर निर्मित डबल डेकर की टेक्नीकल जानकारी दी गई । वायडक्ट पर राष्ट्रिय महामार्ग और मेट्रो रेल के निर्माण कार्य की विशेषताओं कोविद्यार्थियों ने बड़ी बारीकी से समझा । कामठी मार्ग पर बहुस्तरीय परिवहन व्यवस्था के निर्माण संबंधी विडिओ देखकर विद्यार्थियों ने आश्चर्य व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा निर्माण देख रहे है । विद्यार्थियों ने वायडक्ट के निर्माण संबंधी जानकारी हासिल की । नागपुर परियोजना के द्वितीय चरण के निर्माण संबंधी विवरण भी दिया गया । महामेट्रो द्वारा नागपुर, पुणे नवी मुंबई में जारी कार्यों से बच्चों को अवगत कराया गया । नासिक में नियो मेट्रो प्रकल्प की भी जानकारी दी गई। मेट्रो भवन के दौरे के दौरान प्राप्त टेक्नीकल ब्यौरा पाकर विद्यार्थी अभिभूत हुए । उनका कहना है,की आज का दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है , जो जानकारी प्राप्त हुई है यह हमारे लिए निश्चित ही मार्गदर्शक है ।

पूरी जानकारी मिली आज

मेट्रो ट्रेन चलती कैसे है ? सिग्नल प्रणाली कैसे काम करती है ? पावर सप्लाय आदि प्रश्नों की आज पूरी और सही जानकारी मिली है। पढाई में हमें मेट्रो की जानकारी फायदेमंद होगी यह कहना विद्यार्थी अनन्या खजवे , माही खजांची ,तान्वयी धुराणकर का रहा । विद्यार्थियों ने कहा की आज थ्योरी से हम प्रैक्टिकल में पहुंच गए । आज का मेट्रो भवन दौरा हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण रहा ।

Previous article#Maha_Metro | नागपूर मेट्रो फेज-2 : महा मेट्रो- महाराष्ट्र शासन-भारत सरकार मध्ये झाला सामंजस्य करार  
Next article#Maha_Metro | स्वच्छता ही सेवा का संदेश देने बर्डी स्टेशन पर बनी मानव श्रृंखला
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).