Home मेट्रो #maha_metro l उद्योगपतियों ने की मेट्रो की सवारी

#maha_metro l उद्योगपतियों ने की मेट्रो की सवारी

परिवार सहित उठाया अवकाश का लुफ्त

नागपुर ब्यूरो : विदर्भ एकानामिक डेवलपमेंट कौंसिल (वेद) के 150 से अधिक पदाधिकारी, सदस्यों ने परिवार के साथ मेट्रो यात्रा कर रविवार अवकाश का भरपूर आनंद लिया। यात्रा में शामिल अधिकांश उद्योगपति परिवार सहित नागपुर मेट्रो रेल में पहली बार सवार हुए थे। यात्रा के दौरान उद्योगपतियों ने विश्वस्तरीय नागपुर मेट्रो की सुविधा , स्टेशनों पर की गई व्यवस्था की सरहाना करते हुए शहर की चारों दिशाओं में उपलब्ध बेहतर परिवहन सेवा के लिए स्वयं को गौरवांन्वित महसूस किया। देश – विदेशों में काम के सिलसिले में दौरे करने वाले उद्योगपतियों ने कहा कि नागपुर मेट्रो सबसे निराली है। मेट्रो स्टेशन पर आते ही अधिकारी और कर्मचारियों का व्यवहार पारिवारिक माहौल जैसा लगता है। सही मायने में जैसा नाम है वैसा ही माझी मेट्रो का काम है।

सफर की शुरुआत इंस्टीट्यूट इंजीनियरस मेट्रो स्टेशन से हुई। ट्रेन सीताबर्डी इंटरचेंज से लोकमान्य नगर तथा वहां से वापसी में इंस्टीट्यूट इंजीनियरस मेट्रो स्टेशन पहुंची। ट्रेन मार्ग से शहर के खूबसूरत नज़ारे को देखकर ट्रेन में स्वर लोग आश्चर्यचकित रह गए। मेट्रो की ओर से प्रत्येक स्टेशन से जुड़े व्यावसायिक क्षेत्र , स्कूल ,कालेज , हॉस्पिटल तथा मनोरंजक स्थानों की जानकारी उद्घोषक द्वारा दी गई।

मेट्रो से शहर देखने का आनंद निराला

वेद के अध्यक्ष श्री. देवेन्द्र पारेख ने चर्चा में कहा की कौंसिल के पदाधिकारी और सदस्यों की काफी दिनों की मेट्रो मे घुमने की तमन्ना आज पूरी हुई। मेट्रो से अपने शहर को देखने का आनंद ही निराला है। उन्होंने कहा कि वर्कर और स्टूडेंट को अच्छी सेवा और सुविधा देने के साथ मेट्रो शहर को जोड़ने का काम कर रही है। मेट्रो स्टेशनों पर रियल स्टेट तैयार हुए है इनसे व्यापार जगत को प्रोत्साहन मिलेगा। मेट्रो टीम लीडर की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए श्री पारेख ने कहा कि नागपुर मेट्रो का काम सबसे बेहतर है। उन्होंने नागरिकों से अनुरोध किया कि मेट्रो में सफर कर स्वयंअनुभव करें कि मेट्रो ने यात्रियों को कितना ध्यान रखा है। उद्योगपति श्री. कैलाश अग्रवाल ने खा की सफर के दौरान बेहद ख़ुशी हो रही है। मेट्रो के आने से शहर की जीवनशैली में भी बदलाव हो रहा है।

सबसे बेहतर सुविधा: शाह

निको ग्रुप के अध्यक्ष श्री. बसंतीलाल शाह ने चर्चा के दौरान कहा कि मेट्रो परिवहन के मामले में सबसे बेहतर सेवा है। यूरोप अमेरिका भी देखा है , लेकिन नागपुर का नजारा सबसे अलग है। उन्होंने कहा कि मेट्रो से शहर में निश्चित ही बदलाव आएगा।

विद्यार्थियों को विशेष सहूलियत

महामेट्रो के महाप्रबंधक श्री. सुधाकर उराडे ने लोकमान्यनगर स्टेशन पर ब्रेक के दौरान वेद की टीम को संबोधित करते हुए खा कि मेट्रो किराये में विद्यार्थियों को 30 प्रतिशत की विशेष सहूलियत दी जा रही है। शीघ्र ही शिक्षण संस्थाओं में स्कूल बस की जगह मेट्रो फीडर सर्विस प्रारंभ होगी। मेट्रो ने एक दिन में 2.22 लाख यात्रियों के सफर का उच्चांक हासिल किया है। श्री.उराडे ने ट्रेन संचालन ,उपलब्ध सुविधा और मेट्रो की कार्यप्रणाली से अवगत कराया।

स्टेशनों पर व्यवसाय के अवसर महाप्रबंधक (प्रॉपर्टी डेवलपमेंट) श्री. संदीप बापट ने महामेट्रो द्वारा नॉन फेयर बॉक्स के माध्यम से आयस्रोत बढ़ाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया की यात्री किराया न बढ़े इस उद्देश्य से यह पध्दति अपनाई गई है। मेट्रो स्टेशन पर व्यवसाय के लिए उपलब्ध जगह , ट्रेन रैपिंग का ब्यौरा दिया। स्टेशन पर बड़ी जगह 15 वर्ष तथा छोटी जगह 9 वर्ष की लीज पर दी जा रही है। कस्तूरचंद पार्क , जय प्रकाशनगर , प्रजापतिनगर स्टेशन पर कार्यालय और कारोबार के लिए बड़ी जगह उपलब्ध है। 60 प्रतिशत जगह टेंडर के माध्यम से आंबटित होने की जानकारी दी। यात्रा के समापन पर वेद के संस्थापक अध्यक्ष श्री. गोविन्द देगा , श्री शिव राव , श्री.पाटनी मोटर्स , के डायरेक्टर श्री.अजय पाटनी , श्री. विलास काले , जायका मोटर्स के संचालक श्री. कुमार काले , उद्योगपति श्री. श्याम अग्रवाल , खादी ग्रामोद्योग के सदस्य श्री जयप्रकाश गुप्ता , निको ग्रुप के प्रबंध संचालक श्री. रमेश जयस्वाल , श्री दीपेन अग्रवाल उद्योजक श्री. ब्रिजकिशोर अग्रवाल आदि ने मेट्रो सफर आनंदपूर्वक हर्षोल्लास के साथ होने का उल्लेख किया।

Previous article#Nagpur | डिजिटल मीडियासमोर विश्वसनीयता जपण्याचे मोठे आव्हान
Next article#Maha_Metro | मेट्रो की गतिविधियों से रुबरु हुए विद्यार्थी
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).