Home Nagpur #Maha_Metro | मेट्रो की गतिविधियों से रुबरु हुए विद्यार्थी

#Maha_Metro | मेट्रो की गतिविधियों से रुबरु हुए विद्यार्थी

कल्याण मूक – बधिर विद्यालय के छात्रों ने किया मेट्रो भवन का दौरा

नागपुर ब्यूरो : रेशिमबाग स्थित कल्याण मूक बधिर विद्यालय के विद्यार्थियों ने बुधवार को मेट्रो भवन का दौरा किया । विद्यार्थियों को महामेट्रो की कार्यप्रणाली मेट्रो ट्रेनों का संचालन , प्रबंधन आदि की जानकारी दी गई । विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षिका ने सांकेतिक भाषा में छात्र – छात्राओं को मेट्रो की गतिविधियों से अवगत कराया । कुछ छात्रों द्वारा किए गए प्रश्नों का समाधान किया गया । विद्यार्थियों की टीम सुबह १० बजे मेट्रो भवन पहुंची । मेट्रो भवन की इमारत देखकर बच्चे ख़ुशी से झूम उठे । महामेट्रो के अधिकारियों ने महामेट्रो के कामकाज की विस्तृत जानकारी दी ।

रूट मॅप देख बजाई ताली
मेट्रो भवन के ग्राउंड फ्लोर में नागपुर मेट्रो रेल परियोजना मैप स्वरुप को बच्चे बड़े ध्यान से देख रहे थे । नागपुर की चारों दिशाओं में चल रही मेट्रो के स्टेशन और लाइन की जानकारी मैप में दी गई है । प्रजापतिनगर स्टेशन को देखते ही छात्र धनंजय पांडे ताली बजाने लगा । उसकी उत्सुकता को देख अन्य छात्र भी पहुंचे । शिक्षक श्री. अजित नादरवानी ने धनंजय की बात समझकर बताया कि धनंजय का घर पारडी में है और वह नक्शे में स्टेशन को देखकर मेरा स्टेशन इशारे में बताने लगा ।

सांकेतिक भाषा में की चर्चा
मेट्रो भवन के अवलोकन के दौरान विद्यार्थियों ने सांकेतिक भाषा में एक दूसरे से चर्चा की । शिक्षिका श्रीमती विद्या सासने, शिक्षक श्री. सचिन पवार ने बच्चों द्वारा किए गए प्रश्नों का निराकरण किया । नागपुर मेट्रो परियोजना के स्टेशनों की लगाई गई प्रतिकृतियां , लायब्रेरी , गूंज सभागृह का बच्चों ने अवलोकन किया । महा मेट्रो के कंट्रोल रूम के स्क्रीन पर चारों दिशाओं ने चलने वाली मेट्रो ट्रेन का भी विवरण शिक्षकों ने बच्चों को दिया । मेट्रो भवन की गैलरी में पुणे मेट्रो स्टेशन इमारतों की प्रतिकृति, भूमिगत मेट्रो लाइन, नियो मेट्रो की जानकारी शिक्षकों द्वारा बच्चों को दी गई । सोलर एनर्जी सिस्टम द्वारा अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था , पर्यावरण को संतुलित करने के उद्देश्य से ग्रीन मेट्रो के तहत किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया गया । मेट्रो भवन की हरियाली देखकर बच्चे बेहद खुश हुए। करीब २ घंटे तक विद्यार्थी , मेट्रो भवन का अवलोकन कर नागपुर मेट्रो ‘ माझी मेट्रो ‘ से रुबरु होते रहे ।

Previous article#maha_metro l उद्योगपतियों ने की मेट्रो की सवारी
Next article#Maha_Metro | मेट्रो एलआयसी का साथ फिर चिंता की क्या है बात : मिश्रा
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).