Home Business केवीआईसी द्वारा खादी कामगारों की मजदूरी में बढ़ोतरी से कारीगरों में खुशी...

केवीआईसी द्वारा खादी कामगारों की मजदूरी में बढ़ोतरी से कारीगरों में खुशी की लहर

463

नागपुर ब्यूरो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खादी क्षेत्र की जोरदार पैरवी करते हुए विश्व स्तर पर इसे बढ़ावा देने के साथ-साथ बुनकरों की आय को दो से तीन गुना सुनिश्चित करने की बात कही है.
केवीआईसी के अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर खादी कामगारों को प्रोत्साहित करने, खादी उत्पादन बढ़ाने, अधिक से अधिक रोजगार सृजन कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के उद्देश्य से गत कुछ माह में देश के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत खादी संस्थाओं एवं खादी कामगारों के साथ बैठकें आयोजित की एवं कठिनाइयों को दूर कर, उनमें नई ऊर्जा का संचार करने के लिए प्रत्यक्ष रूप से उनसे संवाद किया.
उन्होंने कहा कि ‘खादी संवाद’ के दौरान उन्होंने पाया कि खादी क्षेत्र की सूत कताई करने वाली कत्तिनों और बुनकरों ने खादी उत्पादन बढ़ाने में विशेष योगदान दिया है और उनके पारिश्रमिक को बढ़ाने की मांग दशकों से लंबित है.


खादी क्षेत्र के कामगारों कत्तिन -बुनकरों के योगदान को ध्यान में रखते हुए मनोज कुमार की अध्यक्षता में खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने अपनी 694वीं बैठक में कामगारों की मजदूरी 7.50 रुपए प्रति हंक से बढ़ाकर 10 रुपए प्रति हंक करने का निर्णय लिया है, जिससे उनकी मासिक आय में औसतन 33 प्रतिशत तक की वृद्धि होगी और बुनकरों के पारिश्रमिक में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है. यह निर्णय 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी होगा.
केवीआईसी के अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने रेडियो प्रसारण कार्यक्रम ‘मन की बात’ के माध्यम से कई बार लोगों से खादी खरीदने, विशेषकर युवाओं से अपील की है, जिसके परिणाम स्वरूप खादी उत्पादों की विगत वर्षों की तुलना में रिकॉर्ड बिक्री हुई है. प्रधानमंत्री ने खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन और खादी फॉर ट्रांसफॉर्मेशन के मूलमंत्र के साथ खादी अपनाने तथा उत्पादन और विक्रय के बढ़ाने वाले हर संभव प्रयास की सराहना की है और अपने विचारों से खादी को एक बार पुन: लोकप्रिय बनाने का कार्य किया है.
इस अवसर पर केवीआईसी के अध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में खादी और ग्रामोद्योग का उत्पाउन 84 हजार 290 करोड़ एवं बिक्री 1 लाख 15 हजार 415 करोड़ की रही एवं इस वर्ष खादी ग्रामोद्योग भवन, दिल्ली ने 2 अक्तूबर को एक दिन में 1.34 करोड़ रुपए की बिक्री का नया रिकॉर्ड बनाया है, जिसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की जनता को खादी खरीदने के लिए किए गए आह्वान एवं हमारे खादी उत्पादन एवं बिक्री कार्य में लगे उन लाखों कारीगरों एवं खादी कार्यकर्ताओं को जाता है, जिन्होंने अथक परिश्रम किया.
उन्होंने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग अपने कारीगरों, बुनकरों, खादी संस्थाओं को अधिक से अधिक समय काम उपलब्ध कराने और पीएमईजीपी इकाइयों को विपणन में सहयोग देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शनियों का आयोजन कर रहा है. स्वरोजगार स्थापित करने के लिए पीएमईजीपी योजना के तहत ऋण स्वीकृति में तेजी लाई जा रही है.

Previous article#Maha_Metro | निती आयोग सदस्यांची महा मेट्रोला भेट
Next articleAmit Shah । 17 फेब्रुवारीपासून 3 दिवस महाराष्ट्र दौऱ्यावर:केंद्रीय गृहमंत्री नागपूर, पुणे आणि कोल्हापूरलाही देणार भेट
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).