Home Legal जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के अगले चीफ जस्टिस, सीजेआई यूयू ललित...

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के अगले चीफ जस्टिस, सीजेआई यूयू ललित ने की सिफारिश

427

नई दिल्ली ब्यूरो : भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है. सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की एक बैठक में उनके नाम की सिफारिश करना तय किया गया था. इसके साथ ही न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ 9 नवंबर को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे और उनका कार्यकाल दो साल से अधिक का होगा. सीजेआई यूयू ललित ने केंद्र सरकार को उनके पत्र का जवाब भेज दिया है, जिसमें सरकार ने उनसे अगले सीजेआई के नाम के बारे में पूछा था.

जस्टिस यूयू ललित 8 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. 9 नवंबर को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के 50 वें मुख्य नयायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे और 10 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे. प्रोटोकॉल के मुताबिक मौजूदा सीजेआई को सरकार को अपने उत्तराधिकारी की सिफारिश करने वाला एक औपचारिक पत्र भेजना होता है. फिर पत्र अगले सीजेआई को सौंप दिया जाता है और कानून मंत्री को भेजा जाता है. न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ ने 1998 में भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्य किया है. उन्होंने 2013 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी. वह बॉम्बे उच्च न्यायालय से भी जुड़े रहे हैं और उन्हें 2016 सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था.

Previous article#Maha_Metro | जिल्हाधिकारी डॉ. विपीन ईटनकर यांनी केली नागपूर मेट्रोची सफर
Next article#Nagpur | क्रेडाई एक्स्पो’मुळे अनेकांचे गृहस्वप्न साकार, गुंतवणूकदारांकडूनही उदंड प्रतिसाद
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).