Home हिंदी COVID-19 : स्वास्थ्य मंत्रालय का नया प्रोटोकॉल जारी, च्यवनप्राश खाने और प्राणायाम...

COVID-19 : स्वास्थ्य मंत्रालय का नया प्रोटोकॉल जारी, च्यवनप्राश खाने और प्राणायाम की सलाह

675

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज कोरोना को लेकर नया प्रोटोकॉल (Post COVID-19 Management Protocol) जारी किया है. इसमें लोगों को च्यवनप्राश खाने के साथ-साथ योगासन और प्राणायाम की सलाह दी गई है। साथ ही लोगों को टहलने और मास्क के इस्तेमाल के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा गया है.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मरीजों से पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीने की सलाह दी है. साथ ही आयुष मंत्रालय के द्वारा बताई गई इम्‍युनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का भी सेवन करने के लिए भी कहा है. मंत्रालय ने प्रोटोकॉल में घर पर या ऑफिस का काम धीरे-धीरे शुरू करने, पर्याप्त नींद और आराम करने, रोजाना योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन करने की बात कही है.

मंत्रालय ने कहा, ‘डॉक्टर द्वारा बताए गए एक्सरसाइज के साथ-साथ मार्निंग और इवनिंग वॉक करें, आसानी से पचने वाला खाना खाएं.’ साथ ही शराब और सिगरेट से दूर रहने की सलाह दी गई है. मंत्रालय ने कोरोना मरीजों को रोजाना सुबह गर्म दूध या पानी के साथ एक चम्‍मच च्‍यवनप्राश खाने की सलाह दी है. मंत्रालय ने कहा है कि रोजाना सुबह और शाम को गर्म दूध में एक चम्‍मच हल्‍दी डालकर पीएं.

Previous articleनीट परीक्षा 2020 : आज परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम
Next articleमुख्यमंत्र्यांचा संवाद : शेतकरी कधीच वर्क फ्रॉम होम करू शकत नाही
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).