Home हिंदी नीट परीक्षा 2020 : आज परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले...

नीट परीक्षा 2020 : आज परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम

713

आज नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से देश भर में मेडिकल संस्थानों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता एवं योग्यता परीक्षा यानी नीट ( NEET 2020 ) का आयोजन किया गया है. नीट परीक्षा के लिए इस बार करीब 16 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कराने के लिए परीक्षा केंद्र 2846 से बढ़ाकर 3,843 कर दिए गए हैं. एनटीए के अनुसार 99 फीसदी स्टूडेंट्स को उनकी पसंद के अनुसार केंद्र दिया गया है.

नीट एडमिट कार्ड ( NEET Admit Card ) के पीछे भी कई दिशानिर्देश लिखे गए हैं जिन्हें स्टूडेंट्स को फॉलो करना होगा. इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा. “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” की तरफ से नीट की परीक्षा दे रहे सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं.

वो अहम बातें जो हर परीक्षार्थी के लिए जरूरी हैं-

  1. किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड, सेल्फ डिक्लेयरेशन, फोटो आईडी प्रूफ, फ्रिस्किंग के बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी.
  2. परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करते समय और निकलते समय सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा. उम्मीदवारों को हमेशा कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी. परीक्षा केंद्र में जाने से पहले हर उम्मीदवार को अपने हाथ धोने होंगे. हर परीक्षा केंद्र पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी.
  3. परीक्षार्थी एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करें. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के लिए यह जरूरी है. इससे परीक्षा केंद्र के बाहर होने वाली भीड़ भाड़ से बचा जा सकेगा.
  4. परीक्षा खत्म होने से पहले किसी को भी एग्जाम रूम छोड़ने की इजाजत नहीं होगी.
  5. परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने से पहले अंडरटेकिंग को पूरी तरह भर लें. उस पर छात्र की फोटो, अंगूठे का निशान, माता पिता के हस्ताक्षर जरूर हों. परीक्षार्थी निर्देशों के मुताबिक एडमिट कार्ड को भी भर लें.
  6. परीक्षा केंद्र में मोबाइल, टैबलेट जैसे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट या डिवाइस को ले जाने की अनुमति नहीं होगी.
  7. परीक्षा केंद्र के बाहर परीक्षार्थियों को नया 3 प्ले मास्क दिया जाएगा. परीक्षार्थियों को घर से पहने हुए मास्क की बजाय इसे ही पहनना होगा. एंट्री प्वॉइंट पर एडमिट कार्ड में भरी हुई अंडरटेकिंग और थर्मो गन से बॉडी टेम्परेचर चेक होगा.
  8. सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक दो सीटों के बीच गैप रहेगा.
  9. थंब इम्प्रेशन के जरिए उपस्थिति नहीं ली जाएगी.
  • परीक्षार्थियों को एग्जाम हॉल में सिर्फ ये सामान ले जाने की जरूरत-
  • एडमिट कार्ड
  • परीक्षार्थी यह ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड के साथ-साथ NTA की साइट से डाउनलोड की हुई ए4 साइज पेपर पर अंडरटेकिंग (सेल्फ डिक्लेयरेशन) भी लानी होगी. इसमें हर अभ्यार्थी को इस बात का सेल्फ डिक्लरेशन देना होगा कि वो कोरोना पॉजिटिव नहीं है और न ही किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आये हैं.
  • पर्सनल ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल
  • फोटोग्राफ ले जाना होगा (जो एप्लिकेशन फॉर्म में अपलोड किया हो) जो कि अटेंडेंस शीट पर चिपकाई जाएगी.
  • अपना हैंड सैनिटाइजर (50 एमएल)
  • मास्क और ग्लोव्स
  • ऑरिजनल आईडी ( पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आईडी/12वीं का एडमिट कार्ड/पासपोर्ट/फोटोयुक्त आधार कार्ड या ई आधार कार्ड/राशन कार्ड )
Previous articleलौंगी भुइयां ने कड़ी मेहनत से बना डाली तीन किमी लंबी नहर, महिंद्रा ने गिफ्ट किया ट्रैक्टर
Next articleCOVID-19 : स्वास्थ्य मंत्रालय का नया प्रोटोकॉल जारी, च्यवनप्राश खाने और प्राणायाम की सलाह
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).