Home हिंदी लौंगी भुइयां ने कड़ी मेहनत से बना डाली तीन किमी लंबी नहर,...

लौंगी भुइयां ने कड़ी मेहनत से बना डाली तीन किमी लंबी नहर, महिंद्रा ने गिफ्ट किया ट्रैक्टर

899

बिहार के गया जिले के एक शख्स ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से यह साबित कर दिया है कि अगर हिम्मत हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं है. गया के लहटुआ इलाके के कोठीलवा गांव निवासी लौंगी भुइयां ने 30 सालों की कड़ी मेहनत से तीन किलोमीटर लंबी नहर बना डाली ताकि बारिश का पानी पहाड़ी से गांव के खेतों में पहुंच सके. इससे, ग्रामीणों का काफी लाभ होगा. लौंगी भुइयां ने नहर खोदने का काम अकेले किया. भुईयां ने कहा, “गांव के एक तालाब तक पानी ले जाने वाली इस नहर को खोदने में मुझे 30 साल लग गए.” न्यूज एजेंसी एएनआई ने इन तस्वीरों को अपने अकाउंट से ट्वीट किया है.

लौंगी भुइयां ने बताया, “पिछले 30 सालों से, मैं अपने मवेशियों को लेकर जंगल जाता और नहर खोदने का काम करता. कोई भी मेरे इस प्रयास में शामिल नहीं हुआ. कोठिलवा गांव गया के जिला मुख्यालय से लगभग 80 किमी दूर है और घने जंगल और पहाड़ों से घिरा हुआ है. इसका मतलब है कि यहां के लोगों के आजीविका का मुख्य साधन खेती-किसानी और पशुपालन ही है. यह गांव माओवादियों की शरणस्थली के रूप में चिह्नित है. दरअसल, बारिश के मौसम में, पहाड़ों से गिरने वाला पानी नदी में बह जाता था. यह बात भुइयां को परेशान करती थी. उन्हें लगता था कि यह पानी अगर खेतों में आ सके तो इससे गांववालों की कितनी मदद होगी. इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने नहर खोदने का ठान लिया.

और लौंगी भुइयां को महिंद्रा ने गिफ्ट किया ट्रैक्टर

गया के लहटुआ इलाके के कोठीलवा गांव निवासी लौंगी भुइयां ने 30 सालों की कड़ी मेहनत से तीन किलोमीटर लंबी नहर बना डाली थी ताकि बारिश का पानी पहाड़ी से गांव के खेतों में पहुंच सके. उनकी इस कड़ी मेहनत और जज्बे को देखते हुए महिंद्रा की ओर से लौंगी भुइयां को ट्रैक्टर गिफ्ट किया गया है. खुद आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीटर अकाउंट से लिखा है कि, “मैंने सोचा ही था कि बिहार के कैनाल मैन लौंगी भुइयां को ट्रैक्टर गिफ्ट करू, और तब तक उनके पास महिंद्रा ट्रैक्टर पहुँच गया.”


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? अबतक नहीं किया है तो अभी क्लिक करें (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

Previous articleवायरल : युजवेंद्र चहल की मंगेतर धनाश्री ने ‘जिने मेरा दिल लुटेया’ गाने पर किया जबरदस्त डांस
Next articleनीट परीक्षा 2020 : आज परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).