Home Covid-19 #Omicron | नागपुर में पहला ओमिक्रॉन का पेशंट मिला, चंडीगढ़, कर्नाटक और...

#Omicron | नागपुर में पहला ओमिक्रॉन का पेशंट मिला, चंडीगढ़, कर्नाटक और आंध्र में नए केस

549
महाराष्ट्र की उपराजधानी के शहर नागपुर में आज ओमिक्रॉन के पहले केस की पुष्टि हुई है। जानकारी है कि यह पेशंट वेस्ट अफ्रिका से आया है। उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट पॉजिटिव आई है। उल्लेखनीय है कि डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी प्रशासन की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है. यहां हर पेशंट को जांचा जा रहा है.
महाराष्ट्र में कोरोनावायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट अब धीरे-धीरे पैर पसारने लगा है. नागपुर में एक 40 साल का शख्स कोरोनावायरस के इस वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है. नागपुर में ओमिक्रॉन वेरिएंट का ये पहला मामला है. नागपुर के म्यूनिसिपल कमिश्रर राधाकृष्णन बी ने ये जानकारी साझा की है. शनिवार को महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन का एक भी मामला सामने नहीं आया था. हालांकि अगले ही दिन यानी रविवार को ओमिक्रॉन का मामला सामने आने से एक बार फिर राज्य में हड़कंप मच गया है. नागपुर में आए मामले के बाद अब तक राज्य में ओमिक्रॉन संक्रमित मामलों की कुल संख्या 18 हो गई है. इनमें से 7 लोगों को शुक्रवार को ही ठीक होने के बाद डिसचार्ज कर दिया गया था. यानि अब राज्य में ओमिक्रॉन संक्रमित लोगों की संख्या 11 हो गई है.
महाराष्ट्र के इन इलाकों में दस्तक दे चुका है ओमिक्रॉन

नागपुर महाराष्ट्र का पांचवां इलाका है जहां कोरोनावायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट पहुंच चुका है. इससे पहले महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई, पिंपरी चिंचवड, पुणे और कल्याण-डोंबिवली में भी कोरोना दस्तक दे चुका है. मुंबई में अब तक 5, पिंपरी चिंचवड में 10, पुणे में 1 और 1 मामला कल्याण-डोंबिवली में ओमिक्रॉन वेरिएंट का पाया गया है. वहीं रविवार को नागपुर में भी एक व्यक्ति इसकी चपेट में आ चुका है.

कर्नाटक में तीसरे मामले की जानकारी मिली है। ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया 34 साल का यह शख्स साउथ अफ्रीका से लौटा था। वहीं,आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ में भी ओमिक्रॉन के नए संक्रमितों की पहचान हुई है। इसके साथ ही अब देश में ओमिक्रॉन के कुल 36 केस हो गए हैं।

कर्नाटक के हेल्थ मिनिस्टर डॉ. के. सुधाकर ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 5 प्राइमरी और 15 सेकेंडरी कांटैक्ट को ट्रेस किया गया है। इनके सैंपल्स भी टेस्टिंग के लिए भेजे गए हैं। संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट कर गवर्मेंट हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट दिया जा रहा है।

चंडीगढ़ में 20 साल के एक युवक की रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाई गई है। जानकारी के मुताबिक यह युवक 22 नवंबर को इटली से लौटा था और 1 दिसंबर की जांच में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। उसे फाइजर वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। चंडीगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि आज फिर से युवक का कोविड टेस्ट किया गया है, जिसकी रिपोर्ट आनी बाकी है।

आयरलैंड से आंध्र प्रदेश पहुंचा 34 साल का एक विदेशी टूरिस्ट ओमिक्रॉन संक्रमित पाया गया है। यह शख्स आयरलैंड से मुंबई होते हुए 27 नवंबर को विशाखापट्‌टनम पहुंचा था। हालांकि मुंबई एयरपोर्ट पर हुए RT-PCR टेस्ट में यह शख्स निगेटिव पाया गया था। विशाखापट्‌टनम में हुए टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए हैदराबाद भेजा गया, जहां वह ओमिक्रॉन संक्रमित पाया गया।


‘महंगाई हटाव रॅली’त हजारोंच्या संख्येने सहभागी होणार, प्रदेश काँग्रेस अल्पसंख्याक विभागाची बैठक संपन्न

Previous articleकश्मीर की धरती ने लाल रंग की चादर ओढ़ी, हर जगह चिनार के पत्ते खूबसूरती बिखेर रहे
Next articleराहुल गांधी बोले- मैं हिंदू हूं, हिंदुत्ववादी नहीं:’महात्मा गांधी हिंदू थे और गोडसे हिंदुत्ववादी
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).