Home Covid-19 #WHO | चीफ साइंटिस्ट ने कहा- नए वैरिएंट के खिलाफ मास्क ही...

#WHO | चीफ साइंटिस्ट ने कहा- नए वैरिएंट के खिलाफ मास्क ही होगा बड़ा हथियार

541
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की प्रमुख वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने कोविड-19 के नए वैरिएंट को लेकर कहा है कि ये भारत में कोरोना के सही व्यवहार को समझने के लिए ‘वेक अप कॉल’ हो सकता है। एक इंटरव्यू में स्वामीनाथन ने हर संभव सावधानी बरतने और मास्क लगाने की जरूरत पर बल दिया है।

मास्क ही कोरोना के खिलाफ सबसे बड़ा हथियार

WHO की वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि कोविड-19 के नए वैरिएंट के खिलाफ मास्क ही सबसे बड़ा हथियार है। उन्होंने कहा कि मास्क जेब में रखी वैक्सीन है जो आपको कोरोना से बचाएगी। इसलिए मास्क लगाकर रखें।

भीड़ में जाने से बचें

इसके अलावा WHO की प्रमुख वैज्ञानिक ने नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खिलाफ जंग में वयस्कों के टीकाकरण, सामूहिक समारोहों से दूरी और मामलों में असामान्य बढ़त पर बारीकी से नजर रखने जैसे सुझाव दिए हैं।

डेल्टा की तुलना में ज्यादा खतरनाक होने की आशंका

स्वामीनाथन ने कहा कि यह वैरिएंट डेल्टा की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है। हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम कुछ दिनों में इसके बारे में और जानकारी हासिल कर लेंगे। स्वामीनाथन ने अन्य कोविड वैरिएंट्स के साथ ओमिक्रॉन की तुलना के बारे में कहा कि नए वैरिएंट के बारे में सटीक जानकारी हासिल करने के लिए हमें और अधिक स्टडी करने की जरूरत है।

ओमिक्रॉन को ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ कैटेगरी में रखा

दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वैरिएंट ने दुनियाभर में हड़कंप मचा दिया है। कहा जा रहा है कि ये नया वैरिएंट डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक है। WHO ने इस वैरिएंट को ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ की कैटेगरी में रखा है। बता दें कि जब वायरस के किसी वैरिएंट की पहचान होती है तो उस वैरिएंट को और ज्यादा जानने-समझने के लिए WHO इसकी निगरानी करता है।

निगरानी करने के लिए वायरस को वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट की कैटेगरी में डाला जाता है। अगर वायरस की स्टडी में पाया जाता है कि वैरिएंट तेजी से फैल रहा है और बहुत संक्रामक है तो उसे ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ की कैटेगरी में डाला जाता है।

Previous articleदिसंबर से होने जा रहे बड़े बदलाव, पीएफ का पैसा चाहिए तो यूएएन -आधार लिंक जरूरी
Next article#Maharashtra । ‘ओमिक्रॉन’ व्हेरिएंटची दहशत, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरेंनी बोलावली बैठक
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).