Home हिंदी लॉकडाऊन में महा मेट्रो स्टेशन अनलॉक, अजनी मेट्रो स्टेशन सेवा के लिए...

लॉकडाऊन में महा मेट्रो स्टेशन अनलॉक, अजनी मेट्रो स्टेशन सेवा के लिए तैयार

664

नागपुर : कोरोना संक्रमण के कारण मेट्रो यात्री सेवा बंद होने के बावजुद इस लॉकडाऊन लके समय में भी महा मेट्रोने निर्माण कार्य की रफ़्तार को बनाये रखते हुए रहाटे कॉलोनी, बंसी नगर और अजनी चौक मेट्रो स्टेशन के कार्य पूर्ण कर लिए है. अब यह स्टेशन अनलॉक होने के लिए तैयार है. अजनी चौक मेट्रो स्टेशन यात्री सेवा के लिए तैयार होने से शीघ्र ही नागरिक इस स्टेशन से यात्रा कर सकेंगे.

तकरीबन 14 किमी लंबे ऑरेंज लाईन पर 11 मेट्रो स्टेशन हैं और अजनी चौक मेट्रो स्टेशन इसमे 8 वे नंबर का स्टेशन है. इसके पूर्व इस मार्ग पर सीताबर्डी, जय प्रकाश नगर, एयरपोर्ट, एयरपोर्ट साऊथ, न्यू एयरपोर्ट, खापरी स्टेशन से सेवा शुरु की जा चुकी है.

प्लॅटफार्म तक स्काय वॉक का उपयोग
अजनी चौक मेट्रो स्टेशन के प्लॅटफार्म तक पहुंचने के लिए महा मेट्रो ने स्काय वॉक की व्यवस्था की है. स्टेशन के दायी ओर से नागरिक इसका उपयोग कर सकेंगे। 115 मीटर लंबाई का यह स्काय वॉक महा मेट्रो ने इस परिसर मे तैयार किया है. अजनी चौक मेट्रो स्टेशन का निर्माण 4815 वर्ग मीटर क्षेत्र मे किया गया है.

मेट्रो स्टेशन की विशेषता
मेट्रो स्टेशन की विशेषता यह है कि बेसमेंट मे अग्निशामक टॅंक और आपातकालीन स्थिती से निपटने संबंधी व्यवस्था की गई है. स्टेशन की छत पर सौर उर्जा पैनल लगाए गए है. सौर पैनल से निर्मित बिजली सीधे ग्रीड में पहुँचेगी, इससे ऑपरेशन के खर्च में कमी होगी। मार्ग के दोनो ओर से स्टेशन पहुंचने के लिए सीडी, एस्केलेटर, लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.