Home Cricket T20 world cup | 29 दिन में खेले जाएंगे 45 मुकाबले, सेमीफाइनल...

T20 world cup | 29 दिन में खेले जाएंगे 45 मुकाबले, सेमीफाइनल और फाइनल के लिए होगा रिजर्व-डे

504
पांच साल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा रहा है। रविवार, 17 अक्टूबर से क्रिकेट के इस महासंग्राम का आगाज होगा। पहला मुकाबला ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेला जाएगा। फाइनल 14 नवंबर को होगा। आइए, आपको इस मेगा टूर्नामेंट के बारे में वह सब कुछ बताते हैं जिन्हें जानने के बाद वर्ल्ड कप को लेकर आपके रोमांच में और भी इजाफा होगा।
कौन होगा वर्ल्ड कप का होस्ट?

वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन ओमान और UAE में किया जा रहा है, लेकिन इसका होस्ट भारत और BCCI होगा। पहले भारत में ही इसका आयोजन होना था, लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण इसे UAE और ओमान में शिफ्ट कर दिया गया।

कुल 16 टीमें भाग लेंगी

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। पहला दौर क्वालिफाइंग राउंड का है। इसमें 8 टीमों को 4-4 के दो ग्रुप में बांटा गया है। दोनों ग्रुप से टॉप-2 स्थान पर रहने वाली टीमें मुख्य ग्रुप स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगी।

क्वालिफाइंग राउंड की आठ टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है। मुख्य ग्रुप स्टेज को सुपर 12 भी कहा जाता है। सुपर-12 के दो ग्रुप और इसमें शामिल टीमें इस प्रकार हैं…

  • ग्रुप 1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, A1 और B2
  • ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, B1 और A2

सुपर-12 में 30 मैचों का आयोजन होगा। दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए प्रवेश करेंगी। इस तरह पूरे टूर्नामेंट को मिलाकर 45 मैच खेले जाएंगे।

इस तरह मिलेंगे पॉइंट्स

ग्रुप स्टेज में हर मैच में जीत हासिल करने वाली टीम को 2 पॉइंट दिए जाएंगे। मैच टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर से फैसला होगा। वहीं किसी कारण सुपर ओवर मुमकिन नहीं हो पाया या मैच रद्द हो गया तो दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट मिलेगा। हारने वाली टीम को कोई पॉइंट नहीं मिलेगा। ग्रुप स्टेज में अगर दो टीमों के पॉइंट्स समान रहे तो उनके बीच जीत की संख्या और नेट रन रेट के आधार पर यह फैसला होगा कि आगे कौन सी टीम बढ़ेगी।

विजेता को मिलेगा लगभग 12 करोड़ का इनाम

वर्ल्ड कप में विजेता टीम को 1.6 मिलियन डॉलर (लगभग 12 करोड़) का इनाम दिया जाएगा। वहीं रनर्स-अप टीम को 8 लाख डॉलर (लगभग 6 करोड़ रुपए) की रकम मिलेगी। वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को 4 लाख अमेरिकी डॉलर यानी 3 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

70 फीसदी दर्शक देख पाएंगे मैच

दुबई में लगभग 70 फीसदी दर्शकों को स्टेडियम में एंट्री की इजाजत मिलेगी। वहीं अबु धाबी में भी दर्शक स्टेडियम आकर मैच देखेंगे। ओमान की राजधानी मस्कट में सिर्फ 3 हजार दर्शकों को ही स्टेडियम में एंट्री की इजाजत मिली है।

Nitin Gadkari | प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना देश के सर्वांगीन विकास के लिए महत्वपूर्ण

Previous articleभारतीय नौसेना कमांडर कॉन्फ्रेंस | 18 से 22 अक्टूबर के बीच दिल्ली में आयोजित होगा सम्मेलन
Next articleNMC Election 2022 । नितीन गडकरी-देवेंद्र फडणवीसांच्या बैठकीत नागपूर महापालिका निवडणुकीचा ऍक्शन प्लॅन ठरला
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).