Home Indian Navy भारतीय नौसेना कमांडर कॉन्फ्रेंस | 18 से 22 अक्टूबर के बीच दिल्ली...

भारतीय नौसेना कमांडर कॉन्फ्रेंस | 18 से 22 अक्टूबर के बीच दिल्ली में आयोजित होगा सम्मेलन

452

नई दिल्ली : भारतीय नौसेना के कमांडर सम्मेलन के दूसरे संस्करण का आयोजन 18 से 22 अक्टूबर के बीच नई दिल्ली में किया जाएगा. इस सम्मेलन में नौसेना कमांडर सैन्य-रणनीतिक स्तर पर महत्वपूर्ण समुद्री मुद्दों पर चर्चा करते हैं. साथ ही यह वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ बातचीत करने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है. क्षेत्र की तेजी से बदलती भू-रणनीतिक स्थिति के कारण इस सम्मेलन का महत्व कई गुना तक बढ़ जाता है (Indian Navy). सम्मेलन में उन जरूरी मुद्दों का चयन कर विचार-विमर्श होता है, जो भारतीय नौसेना (आईएन) के भविष्य से जुड़े हैं.

सम्मेलन के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मामलों पर नौसेना कमांडरों को संबोधित करेंगे और उनके साथ बातचीत करेंगे. इस बीच नौसेना प्रमुख, अन्य नौसेना कमांडरों के साथ, बीते कुछ महीनों में भारतीय नौसेना द्वारा किए गए प्रमुख परिचालन, रसद, मानव संसाधन विकास, प्रशिक्षण और प्रशासनिक गतिविधियों की समीक्षा करेंगे और भविष्य की योजनाओं पर विचार-विमर्श करेंगे. भारतीय नौसेना ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी पूरी सक्रियता के साथ एकजुट होकर काम किया है.

परिचालन कार्यों में हुई है वृद्धि

भारतीय नौसेना ने भारत के बढ़ते समुद्री हितों को लेकर बीते कुछ वर्षों में अपने परिचालन कार्यों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है. यही कारण है कि अब हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में मिशन आधारित तैनाती पर भारतीय नौसेना के जहाज किसी भी स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए तैयार हैं. अदन की खाड़ी और फारस की खाड़ी में तैनात भारतीय नौसेना के जहाज इन क्षेत्रों से होने वाले व्यापार के लिए सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं. साल 2020-2021 में जहाजों ने हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) तटवर्ती देशों को खाना और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए कई कोविड संबंधित मिशन शुरू किए हैं.

मई 2020 में लॉन्च हुआ था मिशन सागर

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सागर विजन (Vision Sagar) का हिस्सा है. भारत ने मई 2020 में मिशन सागर लॉन्च किया था, जिसका उद्देश्य हिंद महासागर क्षेत्र से जुड़े देशों को कोविड-19 (Covid-19) से जुड़ी सहायता प्रदान करता है. भारतीय नौसेना मौजूदा कोविड महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के प्रमुख भी नौसेना कमांडरों के साथ बातचीत करेंगे ताकि तीनों सेनाओं के परिचालन को लेकर बात हो सके और तालमेल बढ़ाने में भी मदद मिले.

Navy MR Notification। नौदलात मॅट्रिक रिक्रूट सेलरच्या 300 पदांच्या भरतीसाठी अधिसूचना जारी

Previous articleUddhav Thackeray । प्रबोधनकार ठाकरे यांनी लावलेले विचारांचे बीज आज मोठे वटवृक्ष झाले आहे
Next articleT20 world cup | 29 दिन में खेले जाएंगे 45 मुकाबले, सेमीफाइनल और फाइनल के लिए होगा रिजर्व-डे
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).