Home Exam UPSC NDA 2 2021 | एनडीए परीक्षा में महिला उम्मीदवारों के लिए...

UPSC NDA 2 2021 | एनडीए परीक्षा में महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल

708
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से नेशनल डिफेन्स अकादमी और नेवल अकादमी परीक्षा में महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन की कल आखिरी तारीख है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अब तक एनडीए (2) परीक्षा 2021 के लिए आवेदन नहीं किया है वो यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट- upsc.gov.in जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

यूपीएससी की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक, एनडीए (2) परीक्षा 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया 09 जून 2021 को शुरू हुई थी. करने के लिए उम्मीदवारों को 29 जून 2021 तक का समय दिया गया था. इस वैकेंसी के लिए एक बार फिर से आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर 2021 को शुरू की गई. आवेदन की आखिरी तारीख कल यानी 8 अक्टूबर 21 को है ऐसे में जो महिला उम्मीदवार करना चाहती हैं ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकती हैं. बता दें कि इस वैकेंसी के लिए परीक्षा का आयोजन 14 नवंबर 2021 को किया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन
  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट- upsc.gov.in पर जाएं.
  2. वेबसाइट के होम पेज पर दिए Examination पर क्लिक करें.
  3. अब UPSC NDA 2 की ऑप्शन पर जाएं.
  4. यहां Only for Women Candidates/केवल महिला उम्मीदवारों के लिए के लिंक पर क्लिक करें.
  5. अब मांगी गई डिटेल्स भरकर का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें.
  6. रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.
  7. महिला उम्मीदवारों के लिए रिक्तियों की घोषणा जल्द
  8. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) 2 परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन 9 जून 2021 को जारी किया गया था, जिसमें कुल 400 रिक्तियां घोषित की गयी हैं. इनमें से 370 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (थल सेना, नौसेना और वायु सेना) की और 30 रिक्तियां नौसेना (10+2) कैडेट एंट्री स्कीम की हैं.
  9. हालांकि, आयोग ने 23 सितंबर 2021 को जारी नोटिस में कहा है कि महिला उम्मीदवारों के लिए एनडीए (2) परीक्षा 2021 के माध्यम से भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या की घोषणा रक्षा मंत्रालय से सम्बन्धित विवरण प्राप्त होने के बाद घोषित की जाएंगी.
परीक्षा का शुल्क
  1. एनडीए (2) परीक्षा 2021 के लिए आवेदन के लिए महिला उम्मीदवारों को यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिये गये सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद नये पेज पर दिये गये निर्देशों को आवेदन से पहले उम्मीदवारों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए. फिर पार्ट 1 रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करके और मांगे गये विवरणों के भरकर उम्मीदवारों पहले पंजीकरण करना होगा.
  2. इसके बाद आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी जन्म-तारीख के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवारों को पार्ट 2 रजिस्ट्रेशन कंपलीट करना होगा. महिला उम्मीदवारों को एनडीए (2) परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करते समय कोई शुल्क नहीं भरना है, इन्हें आयोग ने पूरी छूट दी है.
Previous articleऐकावे ते नवलच । एकाच झाडावर टोमॅटो अन् वांग्याचे उत्पादन, शेतकऱ्यांना होणार दुहेरी फायदा
Next articleCURTAIN RAISER | 6TH EDITION OF INDIA – UK JOINT COMPANY LEVEL MILITARY TRAINING
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).