Home Social Media Morning News | दुनिया भर में लगभग 6 घंटे बंद रहे वॉट्सऐप,...

Morning News | दुनिया भर में लगभग 6 घंटे बंद रहे वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम ; परेशानी में बीती यूजर्स की रात

956
वाट्सऐप (Whatsapp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) प्लेटफॉर्म करीबन छह घंटे से अधिक समय तक के लिए पूरी दुनिया में बंद रहे, जिसके बाद पूरी दुनिया में अरबों यूजर्स को रात भर दिक्कतों का सामना करना पडा। बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने दुनियाभर में अचानक काम करना बंद कर दिया था। यह समस्या सोमवार की रात करीब 9.15 बजे सामने आई थी। तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के भारत समेत पूरी दुनिया में अरबों यूजर हैं। इसके बाद लोगों ने तुरंत अपना रुख ट्विटर की ओर करते हुए इस प्लेटफॉर्म पर अपनी प्रतिक्रियाएं देना शुरू कर दिया। उल्लेखनीय है कि इस आउटेज के बाद से फेसबुक के शेयर 6% तक गिर गए।

तीनों फेसबुक प्रॉपर्टीज इंस्टेंट मैसेजिंग, फोटो शेयरिंग और सोशल नेटवर्किंग की अपनी कैटेगरी में भारत में मार्केट लीडर हैं. भारत में फेसबुक के 410 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, और इसका वॉट्सऐप मैसेंजर 530 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ देश को अपना सबसे बड़ा बाजार मानता है. भारत में इंस्टाग्राम के 210 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं.

बता दें कि, फैक्टसेट के जरिए किए गए सर्वे में विश्लेषकों के अनुमान के आधार पर, फेसबुक का एनुअल रेवेन्यू 2018 में 56 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर इस साल अनुमानित 119 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है. इस बीच, कंपनी का बाजार मूल्य 2018 के अंत में 375 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर अब लगभग 1 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है.

मार्क जुकरबर्ग ने वैश्विक आउटेज पर बोलें

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने सभी तीन प्लेटफॉर्म- फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के स्थायी वैश्विक आउटेज के बारे में चुप्पी तोड़ी है क्योंकि उन्होंने 5 अक्टूबर को कहा था कि सेवाएं “अब ऑनलाइन वापस आ रही हैं”। इसके अलावा, सीईओ ने कहा, “आज व्यवधान के लिए खेद है – मुझे पता है कि आप उन लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं जिनकी आप परवाह करते हैं।”

हजारों यूजर्स की शिकायत

आउटेज की यह समस्या कई घंटे बीतने के बाद भी बनी रही। लोग न मैसेज भेज पा रहे थे और न ही रिसीव कर पा रहे थे। कंपनी के सर्वर डाउन होने की वजह से ये दिक्कत आई थी। आउटेज ट्रेकिंग कंपनी Downdetector.com के मुताबिक, 80 हजार यूजर्स ने वॉट्सऐप और 50 हजार से ज्यादा ने फेसबुक से शिकायत दर्ज कराई।

फेसबुक और वॉटसऐप ने दी सफाई

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम तीनों पर मालिकाना हक फेसबुक का है। सर्विस ठप होने के बाद फेसबुक ने कहा है कि कुछ लोगों को ऐप इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही है। हम इसके लिए माफी मांगते हैं। जल्द ही इस समस्या को ठीक कर लिया जाएगा। वहीं, वॉट्सऐप की ओर से सोशल मीडिया पर जारी बयान में कहा गया है कि हमें पता कि इस समय कुछ लोगों को समस्या आ रही है। हम चीजों को वापस सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द इसकी जानकारी देंगे। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद।

ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर उड़ता रहा मजाक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाट्सऐप (Whatsapp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) दुनियाभर में डाउन हो गया है लेकिन इसी समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) पर इन सभी प्लेटफॉर्म का मजाक उड़ाना भी शुरू हो गया था. यहां पर यूजर्स लगातार फनी मेसेज, पोस्ट डालकर अपनी भड़ास निकालते दिख रहे थे.

वाट्सऐप, फेसबुक को लेना पड़ा ट्विटर सेवा का सहारा

वाट्सऐप ने सर्विस के डाउन होने पर ट्वीट करते हुए लिखा कि, “हमें पता है कि इस समय कुछ लोगों को WhatsApp में समस्या आ रही है. हम चीजों को वापस सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द यहां एक अपडेट भेजेंगे।” इसी तरह फेसबुक ने भी अपने यूजर्स से माफ़ी मांगी. इसके बाद ट्विटर पर ही सभी यूजर्स ने इन दोनों प्लेटफॉर्म के सर्वर डाउन होने से हो रही दिक्कतों का बखान करना शुरू कर दिया.

Previous articleNavratri 2021 | इस साल भी नहीं होगी गरबा-डांडिया की धूम, सरकार ने जारी की नवरात्रि की गाइडलाइंस
Next articleDevta Life Foundation | नासिक पहुंचा रक्तदान महायज्ञ, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार से की मुलाकात
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).